फोटो गैलरी

Hindi Newsतुर्की ने मिस्र से अपने राजदूत को बुलाया

तुर्की ने मिस्र से अपने राजदूत को बुलाया

मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थकों के खिलाफ हिंसक कार्रवाई के बाद तुर्की ने काहिरा में पदस्थ अपने राजदूत को ताजा घटनाक्रम पर चर्चा के लिए बुलाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने...

तुर्की ने मिस्र से अपने राजदूत को बुलाया
एजेंसीFri, 16 Aug 2013 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थकों के खिलाफ हिंसक कार्रवाई के बाद तुर्की ने काहिरा में पदस्थ अपने राजदूत को ताजा घटनाक्रम पर चर्चा के लिए बुलाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे राजदूत को मिस्र के नवीनतम घटनाक्रम पर चर्चा के लिए बुलाया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि राजदूत हुसैन अवनी बोत्साली के आज काहिरा लौट जाने की संभावना है। इससे पहले मुर्सी और उनके मुस्लिम ब्रदरहुड आंदोलन के समर्थक प्रधानमंत्री रेसेप तैयीप एरदोगन ने मिस्र के कथित नरसंहार को लेकर सुरक्षा परिषद की बैठक तत्काल बुलाने का आह्वान किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की खामोशी की आलोचना भी की।

हिंसा तब शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने मुरसी समर्थकों के विद्रोही शिविरों पर धावा बोला। इस कार्रवाई में कम से कम 525 लोग मारे गए। इस हिंसा को वर्ष 2011 में हुस्नी मुबारक के खिलाफ हुए विद्रोह के बाद से सर्वाधिक भीषण हिंसा माना जा रहा है। इस कार्रवाई पर पूरे विश्व में प्रतिक्रिया हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मिस्र के सैन्य प्रशासन से आपातकाल हटाने और शांतिपूर्वक विद्रोह की अनुमति देने का आग्रह किया है।

वहीं, मिस्र में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की वजह से अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कनाडा ने अपना मिस्र स्थित दूतावास बंद कर दिया है।

कनाडा के विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रालय आगामी दिनों में सुरक्षा हालात का आकलन करेगा और यदि मिस्र में स्थिति शांत होती है तो काहिरा स्थित अपने दूतावास को वह शायद रविवार को दोबारा खोलेगा।

कनाडा के विदेश मंत्री जॉन बेयर्ड ने पहले कहा था कि वे मिस्र में धार्मिक संस्थानों पर खासतौर पर कॉप्टिक ऑर्थोडॉक्स और एंग्लो गिरजाघर और बाप्टिस्ट व फ्रांसिस्कन गिरजाघरों पर हो रहे हालिया हमलों को लेकर चिंतित हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें