DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन के शिंगजियांग प्रांत में हुए विस्फोटों में 31 की मौत

चीन के शिंगजियांग प्रांत में हुए विस्फोटों में 31 की मौत

चीन के अशांत शिंगजियांग प्रांत की राजधानी उरूमकी के एक खुले बाजार में गुरुवार को एक दर्जन से अधिक विस्फोट हुए जिसमें 31 लोग मारे गए और 90 घायल हुए हैं। उरूमकी में रहने वाले लोगों में ज्यादातर मुस्लिम उइगुर हैं।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि दो कारें उत्तर से दक्षिण की ओर आईं और बाजार से सुबह सात बज कर करीब 50 मिनट पर गुजरीं। कारों में से बम फेंके गए जिनमें से एक बम फट गया।
 खबर में बताया गया है कि हमले में करीब 31 लोग मारे गए और 90 से अधिक घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

बाजार में एक व्यापारी ने बताया कि उसने करीब दजर्न भर धमाकों की आवाज सुनी। यह खुला बाजार उरूमकी शहर में रेनमिन पार्क के निकट है। बाजार की ओर जाने वाली पार्क नार्थ स्ट्रीट के प्रवेश द्वार पर घायलों की मदद के लिए एम्बुलेंस और पुलिस की कारें मौजूद हैं। विस्फोट के बाद घटनास्थल पर आग की लपटें और धुंआ उठते हुए देखा गया। पूरे इलाके को घेर लिया गया। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान की सीमा से लगे शिंगजियांग प्रांत में वर्षों से हिंसा हो रही है।

इस क्षेत्र में प्रांत से बाहर से बसने वाले हान और स्थानीय निवासी उइगुर के बीच दंगे होते रहे हैं। हाल में हुई बसावट के कारण तुर्की बोलने वाले उइगुर समुदाय को लगता है कि भारी संख्या में प्रवासियों के आने के कारण वे अपनी धरती पर अधिकारहीन हो गए हैं। शिंगजियांग के भीतर और बाहर बड़े पैमाने पर होने वाली हिंसा के लिए चीन ने अलकायदा से संबद्ध ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को जिम्मेदार ठहराया है। पिछले महीने शिंगजियांग में एक रेलवे स्टेशन पर हमला हुआ था जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और 79 लोग घायल हो गए थे। माना जा रहा है कि क्षेत्र पर अधिकार की मांग को लेकर कट्टरपंथी धार्मिक अतिवादियों ने यह हमला किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन के शिंगजियांग प्रांत में हुए विस्फोटों में 31 की मौत