DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के पास एक और भूमिगत परमाणु संयंत्र

ईरान के पास एक और भूमिगत परमाणु संयंत्र

एक निर्वासित गुट ने दावा किया है कि ईरान में एक और भूमिगत परमाणु स्थल निर्माणाधीन है किन्तु उसने यह नहीं बताया कि वहां किस प्रकार की परमाणु गतिविधियां शुरू की जा सकती है। इस निर्वासित गुट का नाम डिसिडेन्ट नेशनल काउंसिल ऑफ रिसिस्टेन्स ऑफ ईरान बताया गया है।

इस गुट ने वर्ष 2002 में ईरान के नतांज में यूरेनियम संवर्धन केन्द्र तथा अरक में हेलीकॉप्टर केन्द्र होने का खुलासा किया था, लेकिन विश्लेषकों का कहना है सूचनाओं की प्रामाणिकता के बारे में उसका मिला-जुला रिकॉर्ड रहा है। इसके अलावा इसका एक साफ राजनीतिक एजेन्डा भी है।

ईरान के विरुद्ध ताजा आरोप उसके यहां एक महीने पहले हुए चुनावों के बाद ही आया है जिसमें अपेक्षाकृत उदारवादी छवि के हसन रोहानी चुनकर आये हैं। नये राष्ट्रपति पश्चिमी देशों के साथ अपने देश के परमाणु विवाद को हल कर लिए जाने की आशा कर रहे हैं। हो सकता है इस प्रकार की खबरें इस कारण भी आ रही हैं कि उनके बारे में संदेह पैदा हो जाये। ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए है।

ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम के शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए होने के अपने दावे के बावजूद वह संयुक्त राष्ट्र के साथ उसका खुलासा नहीं करना चाहता। इसके चलते उसके विरुद्ध पश्चिमीं देशों की ओर से प्रतिबंध लगे और इजराइल ने सैनिक कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

निर्वासित विपक्षी गुट का कहना है कि उसे नए परमाणुस्थल केनिर्माण की रिपोर्ट पीपुल्स मुजाहिदीन आर्गेनाइजेशन ऑफ ईरान से मिली। नया परमाणु स्थल तेहरान से 50 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में दमवंद से 10 किलोमीटर पूर्व पहाड़ों के नीचे सुरंग खोदकर बनाया जा रहा है। इसके पहले चरण का निर्माण 2006 में शुरु हुआ था जो हाल ही में पूरा हुआ है।

विपक्षी गुट ने इस निर्माण के सेटेलाइट फोटो भी जारी किये हैं, लेकिन इन चित्रों से यह नहीं लगता कि यहां परमाणु सुविधाएं हैं। इस स्थान पर चार सुरंगें बनायी गयी हैं। इनमें से दो 550 मीटर की हैं। ईरान ने 2009 में कहा था कि वह नतांज में अपने यूरेनियमसंवर्धन केन्द्र के अलावा ऐसे दस और केन्द्र बनाना चाहता है। संवर्धित यूरेनियम से परमाणु बनाये जा सकते हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान के पास एक और भूमिगत परमाणु संयंत्र