DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेक्नेक्स में शामिल होंगे 80 देशों के प्रतिभागी

आईआईटी बीएचयू का टेक्नेक्स-2017 के साथ ही इंस्टीट्यूट डे भी इस वर्ष मनाया जायेगा। तीन दिवसीय आयोजन 80 देशों के प्रतिभागी शामिल होंगे। विभिन्न कम्पनियों और छात्रों की ओर से निर्मित उपकरण और मॉडल प्रदर्शित किये जायेंगे। मुख्य आकर्षण स्पेस डेवलपमेंट नेक्सस की ओर से दो सौ ग्राम का रॉकेट लांच किया जायेगा। यह आकाश में करीब एक किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

यह जानकारी संस्थान के कुलसचिव कार्यालय स्थित कमेटी रूम में गुरुवार को आयोजित पत्रकारवार्ता में संयोजकों ने दी। संस्थान के कार्यकारी अधिष्ठाता डॉ. आरएस सिंह, साइंस ऐण्ड टेक्नोलॉजी काउंसिल के काउंसिलर डॉ. एमजेड खान, आयोजन संयोजक ओमकार जादव, काउंसिल के संयुक्त सचिव गोपाल गर्ग ने पत्रकारों को बताया कि 24 से 26 फरवरी तक चलने वाले उत्सव का उद्घाटन शनिवार की सुबह 10 बजे स्वतंत्रता भवन में होगा। 24 को स्वतंत्रता भवन में शाम छह बजे यूएन ब्राडबैंड कमीशन फार डिजिटल डेवलपमेंट के फाउडिंग कमिश्नर सैम पित्रोदा व सुबह 10 बजे इन्वेंटों के वाइस प्रेसीडेंट बालाजी विश्वनाथन का विशेष व्याख्यान होगा।

वार्ताकारों ने बताया कि तकनीक प्रदर्शनी में ग्रीन बिल्डिंग, ब्रेन कंट्रोल्ड ड्रोन, मित्रा रोबोट आदि मुख्य आकर्षण होंगे। देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के तहत फोटोग्राफी, साफ्टवेयर कंप्टीशन, फाइन आर्ट क्रियेटिविटी प्रतियोगिता में इस बार विश्व के लगभग 80 देशों के प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। आयोजन के तहत 40 से अधिक कार्यक्रम होंगे। इसमें रोबोटिक्स कार्यक्रम के तहत रोबो वार, एयरो मॉडलिंग, ड्रोन टेक और एक्सलरेट के तहत कार रेसिंग आकर्षण रहेगी। इसके अतिरिक्त एस्ट्रोनामी और मैनेजमेंट के कार्यक्रम भी होंगे।

संस्थान की प्रयोगशालाओं को देख सकेंगे लोग

इंस्टीट्यूट डे के मौके पर शनिवार और रविवार को संस्थान के सभी 17 विभागों की प्रयोगशालाएं और विभाग आमजन को देखने के लिए खुले रहेंगे। जिससे वहां देशहित और समाज कार्य के लिए होने वाले प्रयोगों, अनुसंधान और कार्य को आमलोग देख सकेंगे। इस दौरान विभिन्न विभागों में छात्रों द्वारा उनके प्रोजेक्ट और उपकरणों की भी प्रदर्शनी लगेगी। इन उपकरणों और प्रोजेक्ट की गुणवत्ता जांचने के लिए आईआईटी खड़गपुर के पूर्व निदेशक अमिताभ घोष, आईआईटी रूड़की के प्रोफेसर इंद्रमणि मिश्र समेत छह सदस्यीय टीम रहेगी। जिस छात्र का प्रदर्शन बेहतर होगा उसे रविवार को समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tekneks will include participants from 80 countries