DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्वांचल में सामाजिक उद्यमिता के लिए देंगे स्कॉलरशिप

पूर्वांचल में सोशल उद्यमिता को बढ़ाने के लिए कर्नाटक के देशपांडे फाउंडेशन ने बेहतर पहल की है। इसके तहत इस क्षेत्र के चुनिंदा सामाजिक उद्यमियों को एक सोच सैंडबॉक्स स्कॉलरशिप दी जायेगी। इनका चुनाव वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर से चुने जायेंगे। 30 सितम्बर से पहले आवेदन करने वालों को सौ फीसदी स्कॉलरशिप दी जायेगी।

देशपांडे फाउंडेशन और आईआईटी बीएचयू की ओर से पूर्वांचल में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए पिछले एक साल से कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस दौरान कई ग्रामीण युवाओं को उनकी आईडिया के मुताबिक अपना उद्यम लगाने के लिए आर्थिक और अन्य तरह की मदद दी गयी है। सैंडबॉक्स स्कॉलरशिप योजना में चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को नवंबर में कर्नाटक के हुबली शहर में प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए पात्रता किसी विषय से स्नातकोत्तर अथवा छह माह से तीन वर्ष के कार्य अनुभव के साथ स्नातक है।

देशपांडे फाउंडेशन के प्रवक्ता के मुताबिक छह महीने का यह प्रशिक्षण काफी कड़ा होगा। इस दौरान अभ्यर्थियों को प्रयोग भी कराए जायेंगे। उन्हें तकनीकी, संचार और नेतृत्व क्षमता के बारे में जानकारी दी जायेगी ताकि सामाजिक मुद्दों पर वह लोगों के सामने अपने तर्क रखने में सक्षम हो सकें। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन पत्र www.eksochsandbox.org/felloship से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे eksoch@dfmail.org पर भेजा जा सकता है। अभ्यर्थी जानकारी के लिए 7570950123 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Scholarships for social entrepreneurship to Eastern UP youths