फोटो गैलरी

Hindi Newsबलिया: अब भू-माफियाओं के खिलाफ होगी कार्रवाई

बलिया: अब भू-माफियाओं के खिलाफ होगी कार्रवाई

पुलिस ने अब भू-माफियाओं पर नकेल कसने की रणनीति तैयार की है। इसके लिये फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने वालों के साथ जमीनों पर कब्जा करनेवाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है। विभाग की ओर से शुरू हुई इस...

बलिया: अब भू-माफियाओं के खिलाफ होगी कार्रवाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस ने अब भू-माफियाओं पर नकेल कसने की रणनीति तैयार की है। इसके लिये फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने वालों के साथ जमीनों पर कब्जा करनेवाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है। विभाग की ओर से शुरू हुई इस कार्रवाई से सम्बंधित लोगों में हड़कम्प मचा हुआ है।

दरअसल जिले में फर्जी तरीके से जमीनों की रजिस्ट्री, बयनामा व वरासत कराने का 'खेल' सालों से चल रहा है। आर्थिक व समाजिक रूप से कमजोर लोगों की कीमती जमीनों पर भू-माफियाओं की नजर रहती है। जिले में ऐसे दर्जनों मामलें हैं जिनमें इस कारोबार से जुड़े लोग या तो जमीन को कौड़ी के भाव से जमीन ले चुके है। कई ऐसे भी मामलें सामने आये हैं जिनमें फर्जी तरीके से जमीन की रजिस्ट्री, वासियत अथवा वरासत कराया गया है। इस धंधे में कई सफेदपोश सीधे जुड़े हैं अथवा उनका गिरोह के लोगों को संरक्षण प्राप्त है।

ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए एसपी प्रभाकर चौधरी ने सभी कोतवालों व थाना प्रभारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पुलिस कप्तान ने लोगों से भू-माफियाओं के बारे में जानकारी देने की अपील की है।

जमीन के लिए करते हैं उत्पीड़न भी

शहर की किमती जमीनों पर जब भी भू-माफियाओं की निगहा पड़ी तो उस पर कब्जा हो गया। सूत्रों की मानें तो नगर क्षेत्र में असहाय व गरीब तबके के लोगों को लालच व दबाव देकर उनकी जमीन हथिया ली गई हैं। कई ऐसे भी मामलें हुए है जिसमें विरोध करने पर प्रताड़ना देने के साथ ही भू-माफियाओं ने उत्पीड़न भी किया है। जानकारों की मानें तो कई लोगों से उन्होंने ऊंची कीमत की जमीन कौड़ी के भाव लेने के बाद प्लाटिंग कर महंगे दामों पर बेचा जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें