फोटो गैलरी

Hindi Newsआचार संहिता से पहले काम शुरू करा लेने की आपाधापी

आचार संहिता से पहले काम शुरू करा लेने की आपाधापी

आचार संहिता से पहले काम शुरू करा लेने की आपाधापी कवायद मनमाने तरीके से लॉटरी निकालने का ठेकेदारों ने लगाया आरोप शहर में 32 स्थानों पर सड़क व गली मरम्मत के लिए प्रक्रिया रोकी गयी शेष 121 कामों के लिए...

आचार संहिता से पहले काम शुरू करा लेने की आपाधापी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Jan 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

आचार संहिता से पहले काम शुरू करा लेने की आपाधापी

कवायद

मनमाने तरीके से लॉटरी निकालने का ठेकेदारों ने लगाया आरोप

शहर में 32 स्थानों पर सड़क व गली मरम्मत के लिए प्रक्रिया रोकी गयी

शेष 121 कामों के लिए दिन भर चली लॉटरी की प्रक्रिया

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता

विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने की सुगबुगाहट के साथ ही विभिन्न विभाग लंबित पड़े काम आनन फानन में शुरू कराने की कवायद में जुट गये हैं। नगर निगम में पिछले दिनों पड़े टेंडरों पर लॉटरी की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू की गयी। इस दौरान कुछ ठेकेदारों ने मुख्य अभियंता पर पक्षपात का आरोप लगाकर हंगामा खड़ा कर दिया। इसके बाद इन कामों के लिए लॉटरी की प्रक्रिया रोक दी गयी। बाद में अन्य कामों के लिए दिन भर लॉटरी निकाली जाती रही।

ठेकेदारों के मुताबिक 22 नवंबर को 32 स्थानों पर सड़क, गली मरम्मत व अन्य कामों के लिए टेंडर डाले गये थे। इसमें निविदा शर्त यह थी कि ठेकेदार मेमोरेंडम देंगे। इसके जरिये किये जाने वाले काम का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत किया जाता है। एक ठेकेदार ने इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया था। उसका टेंडर भी लॉटरी में शामिल था। इसी पर बाकी ठेकेदार भड़क गए और विरोध शुरू कर दिया। उन्होंने चीफ इंजीनियर पर पक्षपात करने का आरोप भी लगाया। हालांकि इस बारे में चीफ इंजीनियर कैलाश सिंह का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं था। यह सामान्य प्रक्रिया है और कई बार ठेकेदार विरोध करते हैं।

इससे इतर वरुणापार, आदमपुर, जैतपुरा आदि क्षेत्रों में सड़क, गली मरम्मत के लिए 27 दिसम्बर को हुए टेंडर पर लॉटरी की प्रक्रिया निर्बाध तरीके से दिन भर चली। ठेकेदारों को उनके कोटेशन के आधार पर काम का वितरण किया गया।

पीडब्ल्यूडी ने भी दो दर्जन सड़कों के जारी किये टेंडर

चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले पीडब्ल्यूडी ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत दो दर्जन से अधिक सड़कों के टेंडर जारी कर दिये हैं। इनमें सभी सड़कें ग्रामीण इलाकों से जुड़ी हैं। वहीं, शहरी इलाकों की पांच सड़कों की मरम्मत के लिए भी निविदा आमंत्रित की गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें