फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन को चाहिए प्रबंध निदेशक

उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन को चाहिए प्रबंध निदेशक

राज्य में मेट्रो, मोनो रेल और लाइट रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम विकसित करने के लिए एक और मेट्रो मैन श्रीधरन (एमडी) की तलाश तेज हो गई है। उत्तराखंड मेट्रो रेल शहरी विकास अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम...

उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन को चाहिए प्रबंध निदेशक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Jun 2016 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में मेट्रो, मोनो रेल और लाइट रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम विकसित करने के लिए एक और मेट्रो मैन श्रीधरन (एमडी) की तलाश तेज हो गई है। उत्तराखंड मेट्रो रेल शहरी विकास अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम लिमिटेड के लिए प्रबंध निदेशक के चयन को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई।

बैठक में तय हुआ कि मेट्रो कार्पोरेशन के एमडी के लिए रेलवे के ऐसे महाप्रबंधकों से भी संपर्क किया जाएगा, जो मेट्रो के काम से जुड़े रहे हैं।

सचिवालय में हुई बैठक में मेट्रो कार्पोरेशन के लिए जल्द एमडी का चयन के निर्देश दिए गए। तय हुआ कि इसी महीने एमडी पद के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। देश में चल रहे मेट्रो के काम से जुड़े महाप्रबंधक स्तर के अफसरों को एमडी पद पर वरीयता दी जाएगी। रेलवे मंत्रालय को भी पत्र लिखकर महाप्रबंधक स्तर के अफसरों से आवेदन मांगे जाएंगे। बैठक में मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, सचिव आवास आर मिनाक्षी सुंदरम भी उपस्थित रहे। 

आवास के अधीन रहेगा कार्पोरेशन: मेट्रो कार्पोरेशन को आवास विभाग के अधीन रखा गया है। कार्पोरेशन न सिर्फ मेट्रो, मोनो रेल, लाइट रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम को विकसित करने की दिशा में काम करेगा। बल्कि राज्य में होने वाले बड़े निर्माण का भी जिम्मा उठाएगा। इसके जरिए सरकार राज्य की एक मजबूत कार्यदायी संस्था विकसित करेगी। साथ ही राज्य के निर्माण कार्यो को लेकर यूपी राजकीय निर्माण निगम पर निर्भरता खत्म करेगी।

पीआरटीएस का भी जिम्मा
आईएसबीटी से राजपुर साईं मंदिर तक प्रस्तावित पब्लिक रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम समेत दूसरी योजनाओं का जिम्मा कार्पोरेशन पर रहेगा। इसमें ऋषिकेश से दून तक लाइट रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी शामिल होगा। साथ ही मुरादनगर से हरिद्वार तक प्रस्तावित मेट्रो का दारोमदार भी कार्पोरेशन पर रहेगा। 

मेट्रो कार्पोरेशन के लिए जल्द योग्य एमडी का चयन कर लिया जाएगा। रेलवे के महाप्रबंधक स्तर के ऐसे अफसर, जिन्हें मेट्रो के काम में अनुभव है, उन्हें वरीयता दी जाएगी।  
- शत्रुघ्न सिंह, मुख्य सचिव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें