फोटो गैलरी

Hindi Newsयूओयू में डिग्री के साथ-साथ डिप्लोमा भी

यूओयू में डिग्री के साथ-साथ डिप्लोमा भी

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में अब छात्र एक साथ दो पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर सकेंगे। छात्रों की डिमांड पर विवि ने यह कदम उठाया है। छात्र स्नातक पाठ्यक्रम के साथ छात्र डिप्लोमा और छह माह का सार्टिफिकेट...

यूओयू में डिग्री के साथ-साथ डिप्लोमा भी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 05 Jul 2016 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में अब छात्र एक साथ दो पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर सकेंगे। छात्रों की डिमांड पर विवि ने यह कदम उठाया है। छात्र स्नातक पाठ्यक्रम के साथ छात्र डिप्लोमा और छह माह का सार्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।
अभी उत्तराखंड मुक्त विवि में 77 पाठ्यक्रमों को शुरू करने की इजाजत यूजीसी ने दी है।

इसमें यूजी, पीजी के साथ डिप्लोमा और और सार्टिफिकेट कोर्स भी शामिल हैं। अब यूओयू छात्रों की डिमांड पर एक साथ दो पाठ्यक्रम में भी दाखिला देने जा रहा है। इसके लिए 10 जुलाई से सभी केन्द्रों में आवेदन फार्म मिलेंगे। विवि के अधिकारियों का दावा है कि दोनों ही पाठ्यक्रमों से ली डिग्री और डिप्लोमा मान्य होगा। फिलहाल यूजी कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले छात्रों को दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश की इजाजत होगी। परीक्षा प्रभारी डॉ. पीडी पंत ने बताया कि डिग्री कोर्स तीन एवं सार्टिफिकेट कोर्स छह एवं एक साल के होते हैं।

यूओयू के प्ररीक्षा प्रराभी प्रो. पीडी पंत ने बताया कि देशभर के विवि में डिग्री के साथ सार्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई छात्र एक साथ करते हैं। छात्रों की मांग पर इस बार हम भी दो पाठ्यक्रमों में दाखिला देने जा रहे हैं।

इन कोर्स में एक साथ ले सकते दाखिला
यूजी कोर्स

बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बैचलर ऑफ योगा, बैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ  बिजनेस एडमिस्ट्रेशन, बैचलर ऑफ कामर्स, बैचलर आफॅ आर्ट, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ टुरिज्म एडं ट्रेवल मैनेजमेंट।

सार्टिफिकेट कोर्स
मेडिसनल एडं आरमोटिक प्लांट, कामर्सियल प्लाउर एडं प्रोडक्शन, वैजिटेबल प्रोडक्शन, ऑर्गेनिक फारमिंग, जियो इनरफरमेंशन, आयुवेर्दिक मेजर सहित 18 पाठ्यक्रम।

77 पाठ्यक्रमों में यूओयू में होंगे दाखिले
38 हजार छात्रों इस बार परीक्षा में होंगे शामिल
259 उत्तराखंड में हैं यूओयू के सेंटर

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें