फोटो गैलरी

Hindi Newsपतंजलि में मना कादर खान का जन्मदिन

पतंजलि में मना कादर खान का जन्मदिन

फिल्म अभिनेता कादर खान का जन्मदिन गुरुवार को पतंजलि योगपीठ में मनाया गया। इस दौरान आचार्य बालकृष्ण सहित कई लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। घुटनों की बीमारी से पीडि़त कादर खान इन दिनों पतंजलि में अपना...

पतंजलि में मना कादर खान का जन्मदिन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 22 Oct 2015 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

फिल्म अभिनेता कादर खान का जन्मदिन गुरुवार को पतंजलि योगपीठ में मनाया गया। इस दौरान आचार्य बालकृष्ण सहित कई लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। घुटनों की बीमारी से पीडि़त कादर खान इन दिनों पतंजलि में अपना इलाज करा रहे हैं।

कादर खान का जन्मदिवस मनाने के लिए पतंजलि योगपीठ फेज-1 की वैदिक यज्ञशाला में कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए सुबह से ही प्रशंसक जुटने लगे थे। दोपहर तक बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो चुकी थी। दोपहर में कादर खान और आचार्य बालकृष्ण मंच पर आए। कादर खान व्हील चेयर पर थे।

महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने स्वयं कादरखान पर पुष्पवर्षा कर वैदिक परम्परा अनुसार उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान बेहद खुश नजर आए कादर खान ने कहा कि पतंजलि योगपीठ स्वास्थ्य संवर्धन की श्रेष्ठ परम्पराओं के साथ मानव उत्थान-राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहा है। यहां की योग-आयुर्वेद युक्त चिकित्सा प्रणाली और जन्म दिवस संस्कार मनाने की परम्परा ने मुझे अभिभूत कर दिया। आचार्य बालकृष्ण ने कादरखान के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए कहा कि वह राष्ट्र के अमूल्य रत्न हैं।

प्रोफेसर से बने एक्टर
फिल्म अभिनेता और संवाद लेखक कादरखान का जन्म आज ही के दिन 1937 में पाकिस्तान में हुआ था। विभाजन के बाद वह भारत आ गए। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कई वर्षों तक पढ़ाया भी। बताया जाता है कि एक बार कॉलेज के कार्यक्रम में उन्होंने अभिनय किया। जहां तब के सुपर स्टार दिलीप कुमार भी मौजूद थे। दिलीप ने उनके अंदर छिपे कलाकार को पहचाना और फिल्मों में काम करने के लिए प्रेरित किया। पर्दे पर कादर खान की पहली फिल्म दाग, 1973 में रिलीज हुई। इसके बाद कादर खान ने कई फिल्मों में विलेन बनकर डराया और कॉमेडियन बनकर गुदगुदाया भी। बेहद गंभीर किरदार भी कादर खान ने बड़ी संजीदगी से निभाए। कई फिल्मों में उनका अभिनय यादगार रहा। जिनके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिले। जानकारी के मुताबिक 1974 में मनमोहन देसाई की फिल्म रोटी के लिए कादर खान ने डायलॉग लिखे थे। जिनके उन्हें 1.21 लाख रुपये की भारी भरकम राशि मनमोहन देसाई ने दी थी। कादर खान ने अपने कॅरियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया और कई फिल्मों के डायलॉग लिखे। फिल्मी दुनिया से काफी समय तक दूर रहने वाले कादर खान की एक फिल्म 'हो गया दिमाग का दही' हाल ही में रिलीज हुई है। कादर खान के तीन बेटे हैं, जिनमें से एक कनाडा में रहता है।

विजयदशमी की शुभकामनाएं
इस दौरान आचार्य बालकृष्ण ने देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि विश्व भर में आश्विन प्रतिपदा से विजयादशमी तक राम द्वारा रावण पर विजय प्राप्ति का अभ्यास और शक्ति साधना दोनों साथ-साथ चलते हैं। यह 10 दिवसीय अभियान हर मनुष्य को दिव्य शक्तिधराओं को जगाकर उससे अपने अंदर बैठे रावण को समाप्त करने का संदेश देता है। हम अपने अंदर के कुसंस्कार रूपी रावण को मारकर श्रेष्ठ विश्व और दिव्य राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें