फोटो गैलरी

Hindi Newsहल्द्वानी में बारिश से राहत और अंधड़ से आफत

हल्द्वानी में बारिश से राहत और अंधड़ से आफत

उत्तराखंड के कुमाऊं में सोमवार को करीब डेढ़ घंटे तक हुई बरसात के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन 15 अंधड़ ने आफत मचा दी। अंधड़ में पेड़ और होर्डिग्स गिरने की सात घटनाओं में सात लोग घायल हो गए।...

हल्द्वानी में बारिश से राहत और अंधड़ से आफत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Jun 2016 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के कुमाऊं में सोमवार को करीब डेढ़ घंटे तक हुई बरसात के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन 15 अंधड़ ने आफत मचा दी। अंधड़ में पेड़ और होर्डिग्स गिरने की सात घटनाओं में सात लोग घायल हो गए। बनभूलपुरा लाइन नंबर आठ में दोमंजिला मकान टूट गया। अंधड़ से काठगोदाम पुलिस चौकी की छत उड़ गई। यहीं रानीखेत की तरफ से आ रही स्कार्पियो पर पेड़ गिरने से चालक अवनीश (22) निवासी फरुखाबाद घायल हो गया। एक डंपर भी पेड़ की चपेट में आ गया।

हल्द्वानी स्टेडियम के पास बाइक और वैगनआर पर पेड़ गिर गया। इससे स्टेडियम की दीवार गिर गई और बाइक सवार सुरेश सिंह (42) घायल हो गया। डीएवी स्कूल के पास विक्रम पर पेड़ गिरने से अनुज (35) और उसका दोस्त घायल हो गया। बरेली रोड में अब्दुल्ला बिल्डिंग के पास आम बीन रही बच्ची सुमयला (5) पर टिन गिर गई। हादसे में उसके हाथ में गहरी चोट आई है। इंद्रानगर में घर की छत ठीक कर रहे रिजवान (36) और उसका दोस्त अचानक अंधड़ में टिन उड़ने से चोटिल हो गए। नैनीताल रोड में जजी परिसर के पास पेड़ की बड़ी टहनी टेम्पों पर गिर गई। हल्द्वानी में हुई बारिश इतनी जबरदस्त थी कि कुछ ही देर में सड़कें जलमग्न हो गई।   

नैनीताल में पांच घंटे झमाझम बारिश
नैनीताल।
सरोवर नगरी में सोमवार को पांच घंटा झमाझम बारिश रही। इस दौरान नगर के समीवर्ती क्षेत्रों में भी जमकर मेघ बरसे। जिससे नगर को जोड़ने वाले मोटरमार्गों पर हल्का मलबा आ गया। नगर में सुबह से हल्की धूप खिली हुई थी। दोपहर एक बजे से बूंदाबादी के साथ ही तेज बारिश शुरू हो गई। जो देर शाम छह बजे तक लगातार जारी रही। इस दौरान कालाढूंगी मार्ग के खुर्पाताल स्थित मनसा देवी मंदिर के समीप और हल्द्वानी मार्ग में बल्दियाखान स्थित हनुमान मंदिर के समीप मलबा आ जाने से कुछ देर के लिए यातायात बाधित रहा। पुलिस और लोनिवि की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद मलबा हटाया। इस दौरान कुछ देर यात्रियों को जाम का भी सामना करना पड़ा। बारिश के दौरान भ्रमण को यहां पहुंचे पर्यटकों ने मौसम का खूब आनंद लिया। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में 35 मिलीमीटर दर्ज की गई।

हल्द्वानी के सभी सब स्टेशन करने पड़े बंद
हल्द्वानी।
गौलापार के कुंवरपुर क्षेत्र में रविवार रात भर बिजली गुल रही। करीब 20 घंट बाद सोमवार दोपहर दो बजे बिजली सप्लाई बहाल हुई। उधर दोपहर बाद तेज अंधडम् से हल्द्वानी के सभी 13 तैतीस केवी बिजली उपकेंद्र एहतियातन बंद कर दिए गए। इस कारण हल्द्वानी शहर और गांव की बिजली सप्लाई करीब एक घंटा ठप रही।

रविवार शाम छह बजे कुंवरपुर चौराहे के पास एक बस पोल से टकरा गई। जिससे एलटी लाइन का लगभग 50 मीटर का टुकड़ा बस के ऊपर गिर पड़ा। जिससे रातभर कुंवरपुर के करीब 50 परिवार रात भर अंधेरे में रहे। सुबह सूचना मिलने पर बिजली कर्मियों की टीम लगभग नौ बजे मौके पर पहुंची और काम शुरू किया। दोपहर दो बजे लाइन दुरुस्त हो पाई तो 2.40 बजे तेज अंधड़ के कारण लाइन फिर ब्रेक डाउन में चली गई। उधर काठगोदाम में गुरुद्वारे के पास से 132 केवी काठगोदाम उपकेंद्र से रानीबाग जा रही 33 केवी लाइन ब्रेकडाउन में चली गई। गुरुद्वारे के पास ही कलसिया पुल के ऊपर से गुजर रही 11 केवी लाइन पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई। इससे काठगोदाम, गुलाबघाटी और गायत्री नगर में बिजली गुल हो गई।

07 दुर्घटनाएं हुईं 15 मिनट तक चले अंधड़ में
04 जगह अंधड़ के दौरान सड़क पर गिर पड़े बड़े पेड़
07 लोग पेड़ गिरने की चपेट में आकर हुए चोटिल
04 घंटे से भी अधिक समय तक सड़कों पर भरा रहा पानी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें