radiation from cancer - मोबाइल टावर के रेडिएशन से नहीं होता है कैंसर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोबाइल टावर के रेडिएशन से नहीं होता है कैंसर

विशेषज्ञों का कहना है कि मोबाइल टावर से निकलने वाला रेडिएशन सीधे तौर पर कैंसर के लिए जिम्मेदार नहीं है। दुनिया भर में हुए किसी भी शोध में ये सामने नहीं आया कि मोबाइल टावर रेडिएशन से कैंसर होता है। यहां तक कि इससे स्वास्थ्य पर किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। ये बात बुधवार को होटल पैसेफिक में आयोजित एक सेमिनार में सामने आई। ग्रेस कैंसर फाउंडेशन की ओर से आयोजित सेमिनार में पहुंचे इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिंग एसोसिएशन के सदस्य और ग्रेस कैंसर फाउंडेशन के सदस्य डा. एन ईश्वर चंद्र, टेलीकॉल कमीशन भारत सरकार के सचिव एसएस सिरोही और  ब्राडबैंड इंडिया फोरम के अध्यक्ष टीवी रामचंद्रन ने मोबाइल टावर रेडिशन से जुड़ी जानकारियां दीं।

उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और कई अन्य शोधों में कैंसर, बांझपन और रेडियो फ्रिक्वेंसी रेडिएशन के बीच कोई सीधा संबंध सामने नहीं आया। डा. ईश्वर चंद्र ने बताया कि मोबाइल टावर से जो रेडिएशन निकलता है वह नॉन आयोनाइजिंग है। यह एक्स रे, गामा किरणों और अन्य तरह की किरणों से बेहद कमजोर है। यह इंसान या जानवरों के स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डालता। यहां तक कि बच्चों के स्वास्थ्य पर भी। उन्होंने बताया कि मोबाइल टावर से जो रेडिएशन निकलता है वह मोबाइल हैंड सेट से भी दस हजार गुना कम है। ऐसे में टावर के मात्र 2 मीटर दूरी पर ही इनका असर होता है।

एसएस सिरोही ने बताया कि भारत में सरकार ने मोबाइल टावरों के लिए .45वाट पर वर्ग मीटर रेडिएशन तय है, जो कि विदेशों से 10 गुना कम है। ऐसे में इसका प्रभाव पूरी तरह से कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर रेडिएशन एक कॉफी पीने जितना ही नुकसान कर सकता है। उन्होंने मोबाइल टावर से कैंसर होने की बात पूरी तरह भ्रम बताई। इसके लिए उन्होंने दुनिया भर के तमाम शोधों का हवाला दिया और एक प्रजेंटेशन के जरिए इसकी सारी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टावर से ज्यादा रेडिएशन तो मोबाइल हैंडसेट में है। उन्होंने ब्रांडेड हैंडसेट ही यूज करने की सलाह दी। उन्होंने ये भी बताया कि जहां सिग्नल वीक होंगे वहां मोबाइल हैंडसेट ज्यादा रेडिएशन पैदा करेगा, जो कि नुकसान कर सकता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:radiation from cancer