फोटो गैलरी

Hindi Newsहरिद्वार से मुरादनगर तक दौड़ेगी मेट्रो

हरिद्वार से मुरादनगर तक दौड़ेगी मेट्रो

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश, हरिद्वार से गाजियाबाद जिले के मुरादनगर तक मेट्रो लाइन का निर्माण करेंगे। मेट्रो की यह लाइन गंगनहर के किनारे बनेगी। मंगलवार मुख्यमंत्री हरीश रावत और उत्तर प्रदेश के सिंचाई...

हरिद्वार से मुरादनगर तक दौड़ेगी मेट्रो
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Feb 2016 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश, हरिद्वार से गाजियाबाद जिले के मुरादनगर तक मेट्रो लाइन का निर्माण करेंगे। मेट्रो की यह लाइन गंगनहर के किनारे बनेगी। मंगलवार मुख्यमंत्री हरीश रावत और उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव के बीच इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर सहमति बन गई है।

दोनों राज्य मिलकर बनाएंगे मेट्रो लाइन
मंगलवार को न्यू कैंट रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने यूपी के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव के सामने हरिद्वार से मुरादनगर तक गंगनहर के किनारे मेट्रो लाइन बनाने का प्रस्ताव रखा। शिवपाल यादव ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि जल्द इस योजना की फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर सर्वे का काम शुरू कर दिया जाएगा।

दोनों राज्य इस परियोजना के लिए विशेष कमेटी- (स्पेशल परपज व्हैकिल (एसपीवी) बनाएंगे। बैठक में सिंचाई मंत्री यशपाल आर्य, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, सीएम के सीपीएस राकेश शर्मा, प्रमुख सचिव उमाकांत पंवार, सचिव परिवहन सीएस नपलच्याल, यूपी के प्रमुख सचिव दीपक सिंघल आदि मौजूद रहे।

जल्द होगी अधिकारियों की बैठक
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बताया कि इस परियोजना को लेकर दोनों राज्यों की जो स्पेशल परपज व्हैकिल (एसपीवी) बनेगी, उसके लिए मुख्य प्रधान सचिव राकेश शर्मा और यूपी के प्रमुख सचिव दीपक सिंघल जल्द बैठक करेंगे।

गंगनहर के किनारे मेट्रो की संयुक्त परियोजना से दोनों राज्यों के रिश्ते और मजबूत होंगे और दोनों मिल-जुलकर तरक्की कर सकेंगे।
हरीश रावत, मुख्यमंत्री

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश का छोटा भाई है। यूपी बड़ा भाई होने के नाते इसकी तरक्की में हर संभव सहयोग देगा।
शिवपाल सिंह यादव, सिंचाई मंत्री, उत्तर प्रदेश

आसानी से बन सकती है मेट्रो लाइन
हरिद्वार से मुरादनगर के बीच 161 किमी. लंबी गंगनहर के दोनों किनारों पर पर्याप्त सरकारी जमीन है। इसलिए इस प्रस्तावित लाइन के लिए जमीन का झंझट नहीं होगा। यह लाइन बनने से उत्तराखंड के साथ साथ मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद और दिल्ली के लोगों को भी फायदा होगा।

दून से हरिद्वार तक मेट्रो पर हो चुकी घोषणा
देहरादून से ऋषिकेश को जोड़ते हुए हरिद्वार तक मेट्रो शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री हरीश रावत पहले ही घोषणा कर चुके हैं। जबकि दिल्ली से गाजियाबाद तक मेट्रो की लाइन बन चुकी है। यदि यह लाइन मुरादनगर से जोड़ी गई तो देहरादून से दिल्ली तक मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा।

खास बातें
हरिद्वार से मुरादनगर की दूरी 161 किलोमीटर
प्रमुख स्टेशन-हरिद्वार-रुड़की- मंगलौर- खतौली- सरधना-मुरादनगर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें