फोटो गैलरी

Hindi Newsहरिद्वार में मैगी के 6 सैंपल फेल

हरिद्वार में मैगी के 6 सैंपल फेल

खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से भरे गए सैंपलों में से छह की जांच रिपोर्ट में मैगी को मिस ब्रांड और अनसेफ होने का दोषी पाया है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मैगी उत्पादक को नोटिस भेजकर जवाब मांगा...

हरिद्वार में मैगी के 6 सैंपल फेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 11 Apr 2016 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से भरे गए सैंपलों में से छह की जांच रिपोर्ट में मैगी को मिस ब्रांड और अनसेफ होने का दोषी पाया है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मैगी उत्पादक को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

हरिद्वार में खाद्य सुरक्षा विभाग ने जून 2015 में जिले के कई स्टोर और शॉपिंग मॉल से मैगी के नमूने लिये थे। जिन्हेंजांच के लिए रुद्रपुर स्थित राजकीय खाद्य एवं औषधीय विश्लेषण प्रयोगशाला भेजा था। उनकी मेन्युफैक्चरिंग पंतनगर, गोवा और लुधियाना (मोगा) में हुई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लैब से मैगी के छह नमूनों की रिपोर्ट आ चुकी है। मैगी के चार नमूने अनसेफ पाये गए हैं। इनमें एमएसडी (मोनो सोडियम विटामेट) का प्रयोग किया गया है। जबकि खाद्य उत्पाद में इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

दो नमूनों के लेबल पर किये गए दावे सही नहीं पाये गए हैं। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि मैगी के उत्पादक को जवाब देने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। जवाब नहीं मिलने पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्राविधान के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

नोर नूडल्स के भी तीन नमूने फेल
हरिद्वार के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि मैगी के अलावा 'नोर'नाम के नूडल्स के भी तीन नमूनों की जांच रिपोर्ट आई है। जिसमें दो अनसेफ और एक मिसब्रांड का पाया गया है। वहीं मावे के छह सैंपल भी जांच में फेल हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें