फोटो गैलरी

Hindi Newsस्मार्ट सिटी पर कोर्स कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय

स्मार्ट सिटी पर कोर्स कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर अब देशभर के विश्वविद्यालयों में शहरी विकास को लेकर पाठ्यक्रम शुरू किए जायेंगे। कुमाऊं विश्वविद्यालय भी यह कोर्स करवाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान...

स्मार्ट सिटी पर कोर्स कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Jun 2016 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर अब देशभर के विश्वविद्यालयों में शहरी विकास को लेकर पाठ्यक्रम शुरू किए जायेंगे। कुमाऊं विश्वविद्यालय भी यह कोर्स करवाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है। विवि को यूजी एवं पीजी कक्षाओं में पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की बात कही है। दरअसल, देशभर के 500 शहरों को  योजना के तहत विकसित किया जाना है। अनियोजित विकास की वजह से कई शहर योजना से बाहर हो गए हैं। लिहाजा यूजीसी ने सभी विवि से शहरी विकास को लेकर पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की बात कही है।

इसलिए शुरू की जा रही पहल
विवि आयोग का मानना है कि देशभर के शहरों में अनियोजित विकास हुआ है। लोग इस बारे में जागरूक नहीं हैं। इसलिए उनको कई दक्कितों से जूझना पड़ता है। यदि शहरी विकास को लेकर विवि में पाठ्यक्रम शुरू किए जायेंगे तो आने वाले समय में यह दक्कित दूर हो सकती है। विवि आयोग का मानना है कि पाठ्यक्रम में शहरी क्षेत्र में होनी वाली दक्कितों, उनका कैसे समाधान किया जा सकता है। मूलभूल समस्याओं को कैसे दूर किया जाय। यह छात्रों को पढ़ाया जायेगा।

शहरों का तेजी से विकास कैसे हो। इस बारे में यदि कॉलेज के छात्रों को पढ़ाया जायेगा तो यह काफी फायदेमंद रहेगा। हम भी शहरी विकास को लेकर यूजीसी के नर्दिेश को देखते हुए पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। अगली बैठक में इस पर चर्चा की जायेगी।
- प्रो. होशियार सिंहधामी, कुलपति कुमाऊं विवि

स्वच्छता शिक्षा पर शोध करेंगे कुमाऊं विवि के छात्र
कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. एचएस धामी ने बताया कि अब विवि के छात्र- छात्राएं स्वच्छता शक्षिा पर शोध करेंगे। इसके लिए दल्लिी के एक इंस्टीयूट ने विवि का चयन किया है। संस्थान सभी छात्रों को निशुल्क में शोध एवं शिक्षा देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें