DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में 1 लाख में दी जाती है साइबर क्राइम ट्रेनिंग

रुड़की में एसबीआई के पांच एटीएम को हैक कर करीब एक करोड़ रुपये निकालने के मामले में पकड़े गए एक हैकर ने बताया कि उसने एक लाख रुपये में झारखंड के जिला जामताड़ में साइबर क्राइम की ट्रेनिंग ली थी। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि जामताड़ जिले में एटीएम हेकिंग का एक बड़ा नेटवर्क भी चल रहा है। जहां से देशभर में एटीएम हैक कर और ऑनलाइन रकम निकाली जाती है।

रुड़की में एक ही दिन में भारतीय स्टेट बैंक के पांच एटीएम को हैक कर करीब एक करोड़ रुपये निकालने में पकड़े यूपी के बांदा निवासी शफीक ने पुलिस के सामने सनसनीखेज खुलासा किया है। हैकर ने पुलिस पूछताछ में बताया कि फरार हुए उसके साथी अमित ने उसे झारखंड के जिला जामताड़ के थाना करमाटांड़ के गांव झिलुआ में एक लाख रुपये में साइबर क्राइम की ट्रेनिंग होने की जानकारी दी थी। इस पर उसने वहां जाकर गांव में करीब एक महीने तक साइबर क्राइम की ट्रेनिंग ली थी। पुलिस पूछताछ में बताया कि इस गांव में करीब दो हजार युवक साइबर क्राइम की ट्रेनिंग ले रहे हैं।

साथ ही वहां से बैठकर देशभर में हैकिंग का नेटवर्क संचालित हो रहा है। इतना ही नहीं इस गांव में हाई सोसायटी के युवा साइबर क्राइम की ट्रेनिंग ले रहे हैं। शफीक ने बताया कि जिस दौरान वह ट्रेनिंग ले रहा था। उस दौरान यूपी, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों की पुलिस ने कई लोगों को पूछताछ के लिए उठाया था। यह सनसनीखेज खुलासा होने के बाद पुलिस अफसर भी सकते में हैं। रुड़की के सीओ कुलदीप सिंह असवाल ने बताया कि दोनों लोगों से अहम जानकारियां मिली हैं। जिन सूचनाओं पर काम करने के लिए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की टीम को लगाया गया है।

एक ड्राइव से हैक कर निकाली रकम
एसएसएमएस कंपनी के आउट सोर्सिंग आप्रेशन इंचार्ज आशीष लखेड़ा ने बताया ने बताया कि जो लोग पकड़े गए हैं, उनके पास कोई ऐसी ड्राइव होगी, जिससे एटीएम मशीन हैक हो गई होगी या फिर ऐसा हो सकता है कि जिस बुजुर्ग का कार्ड इन लोगों ने लिया है, उस एटीएम कार्ड से इन लोगों ने पांचों एटीएम को एक साथ नेटवर्किंग के जरिए हैक कर दिया होगा।

वहीं, सीओ रुड़की कुलदीप असवाल ने बताया कि मामला गंभीर भी है और बड़ा भी। प्रथमदृष्टया पूछताछ में पकड़े गए दोनों युवकों ने बताया कि उन्होंने एटीएम मशीन किसी चिप से हैक की है। लेकिन यह बात कहां तक सच है इसकी छानबीन की जा रही है। पुलिस ने एटीएम से रात करीब नौ बजे ड्राइव भी बरामद कर ली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jharkhand is 1 million cybercrime training