फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में पांच करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में

यूपी में पांच करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में

साल भर में लगातार दूसरी बार हरियाली की दिशा में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करने के लिए यूपी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स का प्रमाण पत्र मिला है। बीती 11 जुलाई को प्रदेश भर में 24 घंटे के भीतर पांच...

यूपी में पांच करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 13 Aug 2016 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

साल भर में लगातार दूसरी बार हरियाली की दिशा में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करने के लिए यूपी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स का प्रमाण पत्र मिला है। बीती 11 जुलाई को प्रदेश भर में 24 घंटे के भीतर पांच करोड़ पांच लाख 37 हजार 905 पौधे लगाकर यूपी ने पूरी दुनिया में इतिहास रचा था।

इस कार्यक्रम पर तमाम अन्तरराष्ट्रीय संस्थाओं की नजर थी। शुक्रवार को पौधरोपण अभियान के मिशन निदेशक प्रशान्त वर्मा और अपर प्रधान मुख्‍य वन संरक्षक एके द्विवेदी को लंदन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड संस्था ने विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ‘ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी’ कार्यक्रम के तहत हुए इस पौधरोपण अभियान में प्रदेश भर के स्कूल-कालेज व सरकारी-गैरसरकारी संगठनों के अलावा अनेक विभागों ने भी हिस्सा लिया था। तय किया गया था कि 11 जुलाई को सुबह 10 बजे से 12 जुलाई को सुबह 10 बजे तक 24 घंटे में प्रदेश भर में पांच करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

वन विभाग ने मात्र 10 घंटे में पांच करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया था। इससे पहले 7 नवंबर 2015 को भी वन विभाग ने सिंचाई विभाग एवं नोएडा विकास प्राधिकरण के सहयोग से प्रदेश के 10 स्थानों पर आठ घंटे में 10 लाख 53 हजार 108 पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में जगह बनाई थी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें