फोटो गैलरी

Hindi Newsकेंद्र से नाराज यूपी सरकार चलाएगी स्वास्थ्य बीमा योजना

केंद्र से नाराज यूपी सरकार चलाएगी स्वास्थ्य बीमा योजना

यूपी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बंद करने पर केन्द्र से नाराज राज्य सरकार ने अब खुद बीमा योजना को चलाने का फैसला किया है। लेकिन अब यह बीमा योजना यहां बदले हुए स्वरूप में आएगी। राष्ट्रीय...

केंद्र से नाराज यूपी सरकार चलाएगी स्वास्थ्य बीमा योजना
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Dec 2015 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बंद करने पर केन्द्र से नाराज राज्य सरकार ने अब खुद बीमा योजना को चलाने का फैसला किया है। लेकिन अब यह बीमा योजना यहां बदले हुए स्वरूप में आएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में बीपीएल कार्डधारकों को योजना का लाभ मिलता था वहीं प्रदेश सरकार इसका लाभ 40 लाख समाजवादी पेंशनधारकों को देगी। प्रदेश में यह समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से संचालित होगी। इस योजना को चलाने में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की विशेष रुचि है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए अगले वित्तीय सत्र के बजट में 130 करोड़ रुपए का प्रावधान करने जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लगभग 45 लाख बीपीएल कार्डधारकों को 30 हजार रुपए तक निजी व सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मिलती थी। योजना में केन्द्र 75 फीसदी और प्रदेश 25 फीसदी अशंदान दे रहा था। केन्द्र अपने 75 फीसदी अंशदान में 100 करोड़ देता था। केन्द्र ने इस साल सितम्बर माह में अपना अशंदान देना बंद कर दिया।

राज्य सरकार के कई बार आग्रह के बावजूद केन्द्र ने योजना के लिए बजट जारी नहीं किया। इससे खफा होकर राज्य सरकार ने ‘108’ समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा की तर्ज पर इस योजना को खुद अपने बजट से चलाने का फैसला किया। ‘108’ एम्बुलेन्स सेवा पर समाजवादी लिखे जाने के बाद केन्द्र सरकार ने धन नहीं दिया था। इसके बाद राज्य सरकार इस एम्बुलेन्स सेवा को अपने बजट से संचालित कर रही है। 

समाजवादी पेंशनधारकों की गंभीर बीमारियों का इलाज
राज्य सरकार का मानना है कि समाजवादी पेंशन पाने वाले भी बीपीएल कार्डधारकों की श्रेणी में ही आते हैं। ऐसे में समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उन्हें दिया जाएगा। राज्य सरकार इस योजना के तहत समाजवादी पेंशनधारकों की कैंसर, हृदय रोग, किडनी और लीवर जैसी गंभीर बीमारियों की इलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क कराएगी। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग इस योजना को चलाने के लिए टेंडर के सहारे बीमा कम्पनियों को आमंत्रित करेगा। प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अरविन्द कुमार का कहना है कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य बीमा योजना खुद चलाने पर विचार कर रही है। इसके परिणाम जल्द सामने आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें