फोटो गैलरी

Hindi Newsकैंसर सेल्स को जल्द खोजेगा इविवि का ‘एजेन्ट’

कैंसर सेल्स को जल्द खोजेगा इविवि का ‘एजेन्ट’

नैनो टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कंट्रास्ट एजेन्ट (डाई) विकसित किया है, जो कैंसर सेल्स को जल्द और आसान तरीके से खोजने में सक्षम है। एमआरआई के जरिए कैंसर...

कैंसर सेल्स को जल्द खोजेगा इविवि का ‘एजेन्ट’
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Apr 2016 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनो टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कंट्रास्ट एजेन्ट (डाई) विकसित किया है, जो कैंसर सेल्स को जल्द और आसान तरीके से खोजने में सक्षम है। एमआरआई के जरिए कैंसर सेल्स खोजने की इस प्रक्रिया में मरीज के शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

यह खोज नैनो टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक इविवि नैनो साइंस एण्ड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर के प्रो. अविनाश चंद्र पांडेय और पोस्ट डॉक्टोरल कर रहीं युवा वैज्ञानिक डॉ. रानू दत्ता ने की है। इस खोज पर आधारित शोध पत्र अंतरराष्ट्रीय अमेरिकन जर्नल एप्लाइड फिजिक्स लेटर में प्रकाशित हुआ। 

इस तरह काम करता है यह एजेन्ट
कैंसर सेल का पता लगाने के लिए एमआरआई से पूर्व मरीज के शरीर में कन्ट्रास्ट एजेन्ट (डाई) इंजेक्ट किया जाता है। नैनो साइज का कॉन्ट्रास्ट एजेन्ट गैडोलिनियम चिलेड रक्त धमनियों धूमता है और सूक्ष्म चुम्बकीय नैनो सेंसर के रूप में काम करते हुए सीधे कैंसर सेल पर जाकर जमा हो जाता है। कैंसर सेल का न केवल जल्दी और आसानी से पता चलता है बल्कि शुरुआती दौर में ही कैंसर का पता चल जाता है। डॉ. रानू ने बताया कि यह एजेन्ट तीन टेसला की एमआरआई मशीन पर भी उसी तरह का रिजल्ट देता है, जैसा रिजल्ट पाने के लिए 20 टेसला जैसी उच्च क्षमता वाली मशीन पर एमआरआई करनी पड़ती है। इस एजेन्ट की बहुत कम मात्रा का प्रयोग करना होता है। इसका चूहों पर किया गया प्रयोग सफल रहा है। इसे पेटेन्ट कराने की प्रक्रिया चल रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें