class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश की सबसे तेज ट्रेन बनी टैल्गो, 180 की रफ्तार से दौड़ी

देश की सबसे तेज ट्रेन बनी टैल्गो, 180 की रफ्तार से दौड़ी

टैल्गो ट्रेन देश की सबसे अधिक रफ्तार से दौड़ने वाले ट्रेन बन गई है। बुधवार को यह ट्रेन 180 की रफ्तार पर दौड़ी। ट्रेन ने 74 किलोमीटर की दूरी को मात्र 38 मिनट में पूरा कर इतिहास में नाम दर्ज करा लिया। आगरा रेल मंडल के प्रबंधक प्रभाष कुमार ने ट्रेन के ट्रायल को सफल बताया है।

बुधवार को जंक्शन रेलव स्टेशन से रूंधी रेलवे स्टेशन के लिए टैल्गो ट्रेन सुबह 11:28 बजे रवाना की गई। चंद क्षणों में टैल्गो ने 180 किलोमीटर प्रति घंटा की गति पकड़ ली। मथुरा जंक्शन से रूंधी रेलवे स्टेशन के बीच 74 किलोमीटर की दूरी को टैल्गो ने 38 मिनट में पूरा कर इतिहास रच दिया। इससे पहले देश में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस थी। यही नहीं देश में डीजल इंजन के साथ पहली बार कोई ट्रेन इतनी गति से दौड़ी है। आगरा रेल मंडल के प्रबंधक प्रभाष कुमार भी ट्रेन में सवार होकर रूंधी तक गए और गति का रोमांच लिया।

टैल्गो के ट्रायल के बारे में डीआरएम प्रभाष कुमार ने इसे सफल बताया है। उन्होंने बताया कि टैल्गो देश की सर्वाधिक स्पीड पर दौड़ने वाली ट्रेन बन गई है। यह ट्रायल लगातार जारी रहेगा। एक माह के सफल ट्रायल के बाद ट्रेन को एक सप्ताह के लिए दिल्ली से मुंबई के बीच दौड़ाया जाएगा। गति के सभी आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद जो भी खामियां मिलेंगी उन्हें दूर किया जाएगा।

रेत के बोरे रखकर होगा ट्रायल
मथुरा। टैल्गो ट्रेन का ट्रायल लगातार जारी रहेगा। आने वाले दिनों में ट्रेन में अनुमानित यात्रियों के वजन के बराबर बोरे रखकर ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा। इस दौरान मिलने वाली खामियों का अध्ययन किया जाएगा। डीआरएम प्रभाष कुमार ने बताया कि रेत के बोरे रखने के बाद ट्रेन की गति को फिर से 10-10 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ाया जाएगा।

जंपिंग टेस्ट में भी टैल्गो हो चुकी है पास
मथुरा। मंगलवार को हुए ट्रायल के दौरान टैल्गो को 170 की गति पर पटरियों पर रखी लोहे की रॉड के ऊपर से निकाला गया था, जिसका मकसद ट्रेन की जंपिंग को चेक करना था। इस परीक्षण में टैल्गो पास हो गई थी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:talgo became indias fastest train