फोटो गैलरी

Hindi Newsबाबतपुर में तैनात होंगे चार सुखोई-30 एमकेआई

बाबतपुर में तैनात होंगे चार सुखोई-30 एमकेआई

विश्व के आधुनिकतम सुखोई-30 एमकेआई जल्द ही बनारस के आकाश में उड़ान भरते नजर आएंगे। रक्षा मंत्रालय ने बाबतपुर हवाई अड्डे पर चार फाइटर विमानों के बेड़े का ‘मिनी बेस’ बनाने का फैसला किया है। इस...

बाबतपुर में तैनात होंगे चार सुखोई-30 एमकेआई
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Aug 2015 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के आधुनिकतम सुखोई-30 एमकेआई जल्द ही बनारस के आकाश में उड़ान भरते नजर आएंगे। रक्षा मंत्रालय ने बाबतपुर हवाई अड्डे पर चार फाइटर विमानों के बेड़े का ‘मिनी बेस’ बनाने का फैसला किया है। इस फैसले से एयरपोर्ट के अफसरों को अवगत कराया जा चुका है। साथ ही हवाई अड्डे पर बेस बनाने लायक जगह तलाशने के लिए एयरफोर्स के विशेषज्ञ यहां का मुआयना भी कर चुके हैं। देश की सामरिक रणनीति की दृष्टि से यह एक महत्वपूर्ण फैसला है।

देश के विभिन्न शहरों में एयरफोर्स के अब तक 60 बेस हैं। पिछले महीने हुए एक फैसले में रक्षा मंत्रालय ने इन एयरबेस की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए। देश के सीमावर्ती जनपदों के अलावा मध्य भारत के कुछ बड़े एयरपोर्ट पर नए बेस बनाना तय किया गया। इनमें बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शामिल है। विशेषज्ञों की मानें तो वाराणसी के एयरबेस से आपात स्थितियों में सीमाओं पर मदद भेजी जाएगी। चीन, पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं पर भी यहां से विमान अन्य बेस की तुलना में जल्दी पहुंच सकेंगे।

जानकार मान रहे हैं कि प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के नाते भी वाराणसी में एयरबेस बनाने का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन के दौरान आसमान की निगरानी के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाएगा।

हालांकि हजयात्रा की उड़ानों में व्यस्त बाबतपुर एयरपोर्ट पर यह व्यवस्था होने में आने वाले कुछ महीनों का वक्त लग सकता है। एयरपोर्ट निदेशक डीएस गरिया ने बताया कि एयरफोर्स के विशेषज्ञों ने इस संबंध में उनसे संपर्क किया था। उन्होंने हजयात्रा से संबंधित व्यस्तताओं का हवाला दिया है। उन्होंने यह जरूर कहा कि हजयात्रा संपन्न होने के बाद विशेषज्ञों से वार्ता करेंगे।

बरेली और इलाहाबाद में हैं एयरबेस
देशभर में बने एयरफोर्स के 60 एयरबेस को 7 कमांड में बांटा गया है। इनमें सेंट्रल कमांड का मुख्यालय इलाहाबाद में है जबकि बरेली में भी एक एयरबेस बनाकर वहां सुखोई-30 एमकेआई विमानों को तैनात किया गया है। 7 कमांड में पश्चिमी कमांड का मुख्यालय दिल्ली, पूर्वी का शिलांग, मध्य कमांड का मुख्यालय इलाहाबाद, दक्षिणी कमांड का तिरुवनंतपुरम, दक्षिण पश्चिमी का गांधीनगर, ट्रेनिंग कमांड बंगलूरू और मेंटेनेंस कमांड नागपुर में स्थित है। पूर्वांचल में वाराणसी से पहले गोरखपुर जनपद में एयरफोर्स का स्टेशन बना हुआ है। यहां जगुआर और मिग जैसे विमान तैनात हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें