फोटो गैलरी

Hindi Newsव्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हुआ छात्रा का सुसाइड स्टेटस

व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हुआ छात्रा का सुसाइड स्टेटस

इलाहाबाद की रहने वाली आकांक्षा सिंह उर्फ अक्कू ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर आत्महत्या करने की स्टेटस अपडेट किया तो सोशल साइट्स पर लाइक और कमेंट की बाढ़ आ गई। देखते ही सौ से ज्यादा लोगों ने उसके स्टेटस...

व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हुआ छात्रा का सुसाइड स्टेटस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Jul 2015 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद की रहने वाली आकांक्षा सिंह उर्फ अक्कू ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर आत्महत्या करने की स्टेटस अपडेट किया तो सोशल साइट्स पर लाइक और कमेंट की बाढ़ आ गई। देखते ही सौ से ज्यादा लोगों ने उसके स्टेटस पर कमेंट किया। कुछ देर बाद ही उसके स्टेटस का स्क्रीन शॉट व्हाट्सएप पर भी वायरल हो गया। लोग तेजी से एक दूसरे को शेयर करने लगे। हालांकि देर तक इलाहाबाद पुलिस को भी छात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली सकी। न तो फेसबुक पर अब यह पेज मौजूद है।

व्हाट्सएप पर वायरल हुए फेसबुक प्रोफाइल के स्क्रीन शॉट के मुताबिक आकांक्षा सिंह इलाहाबाद की रहने वाली है। उसकी जन्मतिथि 10 जनवरी 1993 है और उसने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 2013 में स्नातक की परीक्षा पास की है। उसने ऐसा स्टेटस अपडेट किया कि पढ़ने वाले दंग रह गए। लिखा, ‘अलविदा दोस्तों, मैं आत्म हत्या करने जा रही हूं। गुड बॉय दोस्तों, गुड बॉय दुनिया।’  फिर अंग्रेजी में ‘आई एम गोईंग टू किल माई सेल्फ’ लिखा। देखते ही देखते युवती के प्रोफाइल पर 109 लोगों ने कमेंट और 70 लोगों ने लाइक किया। लेकिन उसके बाद से इस युवती के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी। हां, इतना जरूर हुआ कि इलाहाबाद कानाम आने के बाद युवती के स्टेटस अपडेट का लोगों ने स्क्रीन शॉट लिया। उसको व्हाट्सएप पर वॉयरल कर दिया। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में लगे रहे ताकि उसके बारे में उसके परिवारवालों को जानकारी हो सके।

तीन आशंकाएं
पुलिस इस प्रोफाइल को सही नहीं मान रही है। पुलिस का कहना है कि हो सकता है कि किसी ने युवती की पिक्चर लेकर उसके नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाया गया हो। दूसरा यह भी हो सकता है कि किसी ने उसका प्रोफाइल हैक करके उसको बदनाम करने की कोशिश की हो। तीसरा इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि यह प्रोफाइल असली हो और युवती ने सुसाइड करने के पहले स्टेटस अपडेट किया। लेकिन युवती के प्रोफाइल को जब फेसबुक पर सर्च किया गया तो इस नाम से कोई नहीं मिला। साथ ही उसके म्यूचुअल फ्रेंड लिस्ट में भी उस नाम से कोई नहीं है। ऐसे में यही लग रहा है कि उसके प्रोफाइल को डिएक्टिवेट कर दिया गया है।

सिर्फ प्रोफाइल को देखकर इसे किसी लड़की का सुसाइड स्टेटस नहीं माना जा सकता। वैसे मेरे पास अभी इस तरह की कोई सूचना नहीं है। अगर कोई शिकायत मिलती है तो जांच कराई जाएगी कि क्या मामला है।
केएस इमैनुअल, एसएसपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें