DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आयोजित होगी विज्ञान प्रदर्शनी

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत नन्हें वैज्ञानिकों को टैलेंट दिखाने का मौका दिया जा रहा है। जनपद स्तर पर बच्चों की वैज्ञानिक क्षमता को तराशने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी के आयोजन के लिए आरएमएसए की ओर से एक लाख प्रति जनपद की दर से 75 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है।
 
यह प्रदर्शनी पर्यावरण थीम पर आयोजित की जाएगी। विभाग ने पर्यावरण विषय जलवायु परिवर्तन के कारण एवं परिणाम, जैव विविधता संरक्षण एवं सुगमता, मानव कल्याण में जीवन विज्ञान का महत्व, वैकल्पिक ऊर्जा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, गणित भौतिकी आधारित खेल आदि विषय सुझाए हैं।

इस प्रदर्शनी का उद्देश्य आस-पास के पर्यावरण के आधार पर बच्चों में वैज्ञानिक एवं खोजी क्षमताओं को विकसित करना और वर्तमान के विचारों एवं सिद्धांतों के साथ नवीन विचारों को जोड़ने की क्षमता विकसित करना है। साथ ही बच्चों की क्रिएटिविटी थिंकिंग को पहचानते हुए उनकी क्षमताओं का विकास करना और विज्ञान एवं तकनीक के व्यक्तिगत, संस्कृति और समाज पर प्रभाव का विश्लेषण करना है।

राज्य परियोजना विभाग की ओर से इस प्रदर्शनी का आयोजन 31 दिसम्बर 2015 से पूर्व करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। प्रदर्शनी में कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकेंगे। छात्रों के चयन का आधार रचनात्मक कल्पनाशीलता, वैज्ञानिक विचारधारा, मॉडल में मौलिकता एवं खोज, तकनीकी योग्यता कला एवं क्राफ्टमैन शिल्प, आर्थिक आधार, प्रस्तुतिकरण और एजुकेशनल वैल्यू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आयोजित होगी विज्ञान प्रदर्शनी