DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाकघर के कर्मचारी प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल कर रहे डेबिट कार्ड

कोर बैंकिंग सुविधा से लैस डाकघरों के बचत खाताधारकों की बल्ले-बल्ले है। अब वे भी बैंकों की तरह एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। इसके लिए प्रधान डाकघर सहित छह शाखाओं के 90 हजार खाताधारकों को डेबिट कार्ड देने की तैयारी चल रही है।

प्रयोग के तौर पर मुख्यालय से आए 50 डेबिट कार्ड डाकघर के अधिकारी और कर्मचारी इस्तेमाल कर रहे हैं। गोलघर स्थित प्रधान डाकघर परिसर में लगा एटीएम भी चालू हो गया है। हालांकि एटीएम में पैसा भरने के लिए किसी एजेंसी से करार नहीं हो सका है। ऐसे में प्रधान डाकघर खुद ही अपने एटीएम में डेढ़ से दो लाख रुपए भर रहा है।

कूडमघाट स्थित मुख्य डाकघर में एटीएम लगाने का काम पूरा हो गया है। संभावना है कि जुलाई के पहले सप्ताह से एटीएम काम करने लगेगा। खाताधारकों को डेबिट कार्ड मुहैया कराने के लिए पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) राकेश कुमार ने सर्किल मुख्यालय को सप्ताहभर पहले प्रस्ताव भेजा है।
......
इन्हें मिलेगा फायदा
प्रधान डाकघर गोलघर    40 हजार
मुख्य डाकघर कूडमघाट    20 हजार
शाखा डाकघर गीताप्रेस    7 हजार
शाखा डाकघर बैंकरोड    8 हजार
शाखा डाकघर रेलवे कालोनी 10 हजार
शाखा डाकघर गोलघर    5 हजार

(नोट : एटीएम का फायदा डाकघर के बचत खाताधारकों की मिलेगा)
.............
पहले बड़े खाताधारकों को डेबिट कार्ट

पीएमजी कहते हैं कि सर्किल मुख्यालय से यदि डेबिट कार्ड कम आए तो वरीयता के हिसाब से खाताधारकों को मुहैया कराए जाएंगे। यानी जिनके खातों से पैसों की बड़ी मात्रा में आवाजाही होती है, उन्हें पहले डेबिट कार्ड दिया जाएगा। विशिष्ठ श्रेणी के खाताधारकों को भी सुविधा पहले चरण में मिल जाएगी।

बैंक के एटीएम से भी निकलेगा पैसा

पीएमजी का कहना है कि मुम्बई मुख्यालय से जैसे ही एटीएम में पैसा भरने के लिए किसी कंपनी से करार हो जाएगा। दूसरे बैंक के एटीएम से भी खाताधारक पैसा निकाल सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डाकघर के कर्मचारी प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल कर रहे डेबिट कार्ड