DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंग्रेजी शराब के टेट्रा पैक पर भराई की तारीख, वजन का ब्यौरा भी देना जरूरी

देसी शराब पीने वालों को अब पउवे में और ज्यादा शराब पीने को मिलेगी। प्रदेश में अब 250 मिली लीटर के पैक भी देसी शराब का पउवा मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी किया है। अभी तक देसी शराब 180 एम.एल. और 200 एम.एल. के पउवे में मिल रही थी। प्रमुख सचिव आबकारी किशन सिंह अटोरिया द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार देसी शराब की तीनों श्रेणियों 28, 36 और 42 प्रतिशत तीव्रता में 250 एम.एल. का पउवा बिकेगा। शराब विक्रेताओं के संगठन शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य के अनुसार देसी शराब का नया 250 एम.एल. का पउवा 90 रुपये में बिकेगा।

इसी क्रम में पिछले दिनों कैबिनेट द्वारा लिये गए निर्णय के मुताबिक अंग्रेजी शराब के टेट्रा पैक लाइसेंसी दुकानों पर मुहैया करवाए जाने के बाबत भी सोमवार को एक अन्य शासनादेश जारी किया गया। प्रमुख सचिव आबकारी श्री अटोरिया द्वारा जारी इस शासनादेश में कहा गया है कि टेट्रा पैक में भरी हुई शराब का उपभोग भराई की तारीख से किस अवधि तक अनुमन्य है, इसका उल्लेख किया जाना जरूरी होगा।

इसके अलावा इस टेट्रा पैक पर भरी हुई शराब की मात्रा के साथ ही शराब सहित ट्रेटा पैक के वजन को अंकित किया जाना भी अनिवार्य होगा।

शासनादेश के अनुसार उपयोग किए जाने से पूर्व टेट्रा पैक की गुणवत्ता और उसमें शराब भरे जाने के बाबत सेण्ट्रल फूड टेक्नालाजी रिसर्च इंस्टीट्यूट मैसूर या फिर इण्डस्ट्रियल टोक्सोलाजी रिसर्च सेण्टर लखनऊ अथवा इण्डियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग नई दिल्ली का उपयुक्तता प्रमाण पत्र हासिल करना भी जरूरी होगा। यह टेट्रा छह स्तर का होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंग्रेजी शराब के टेट्रा पैक पर भराई की तारीख, वजन का ब्यौरा भी देना जरूरी