DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानसून केरल पहुंचा, यूपी में 17 जून से बारिश शुरू के आसार

पांच दिन की लेटलतीफी के साथ दक्षिणी पश्चिमी मानसून शुक्रवार को केरल पहुंच गया। अब उत्तर प्रदेश में इसकी आमद का बेसब्री से इंतजार शुरू हो गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्त का कहना है कि अभी तक मानसून की जो रफ्तार है, उसे देखते हुए  17 जून के आसपास उत्तर प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश शुरू होने के आसार बन रहे हैं। उम्मीद है कि 20 से 22 जून के बीच उड़ीसा, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते मानसून उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। राजधानी लखनऊ में इसकी आमद 23-24 जून के आसपास हो सकती है।

मौसम निदेशक के अनुसार केरल में सक्रिय हुआ मानसून फिलहाल अच्छी बारिश दे रहा है। हालांकि, निर्धारित कैलेंडर के अनुसार इसे पहली जून को ही केरल पहुंच जाना चाहिए था। मौसम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा जानकारी के अनुसार केरल पहुंचने के बाद अब दक्षिणी पश्चिमी मानसून के मध्य अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तटवर्ती आन्ध्र प्रदेश, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिनों में सक्रिय होने के पूरे आसार बन गए हैं।

फिलहाल, उत्तर प्रदेश में हवा का रुख बदल जाने से अब गरम पछुआ हवा के बजाय उत्तर पूर्वी हवा बह रही है। इसकी वजह से दिन के तापमान में पहले की अपेक्षा गिरावट आयी है और तपन, लू और तीखी धूप से थोड़ी राहत मिली है। अगले चार दिनों में मौसम में किसी खास बदलाव के आसार नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मानसून केरल पहुंचा, यूपी में 17 जून से बारिश शुरू के आसार