DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले वर्ष पूरी होगी कनहर परियोजना : शिवपाल

सोनभद्र जिले में किसानों के हित के लिए बन रही कनहर सिंचाई परियोजना हल हाल में वर्ष 2016 तक पूरी कर ली जाएगी। इसके पूरा होने से जिले के 108 गांव सीधे तौर पर सिंचाई को लेकर लाभान्वित होंगे।

यह बात प्रदेश के सिंचाई व लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को अमवार स्थित कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण का जायजा लेने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले उन्होंने परियोजना के स्लीप वे कंक्रीट के कार्य का शुभारंभ किया। परियोजना स्थल पर निरीक्षण गृह सहित जिले भर में 58 करोड़ रुपये की लागत वाली 31 योजनाओं का शिलान्यास किया। 35 करोड़ रुपये की लागत वाली 21 योजनाओं का लोकार्पण किया।

जनसभा को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि मोदी जी देश के लिए अशुभ हैं। जब से उन्होंने प्रधानमंत्री पद संभाला है तबसे देश में बिन मौसम बरसात हुई। ओलावृष्टि से फसलें चौपट हो गईं। और तो और कई बार भूकंप आ गया। इन प्राकृतिक आपदाओं से देश का किसान ही नहीं आम आदमी भी परेशान है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद प्रदेश का कई गुना विकास करा दिया। वर्षों से लंबित कनहर सिंचाई परियोजना में तेजी आई।

1976 की यह परियोजना यदि समय से पूरी हो जाती तो इसकी लागत 30 करोड़ आती । मगर गैर सपा सरकारों ने इसे तवज्जो नहीं दिया जिसकी वजह से आज इसकी लागत 2239 करोड़ रुपए के करीब जा पहुंची है। हमारी सरकार जब प्रदेश में बनी तो इस परियोजना को हमने प्राथमिकता देते हुए , नवम्बर 2012 के दौरे पर दस करोड़ रुपए देकर गतिशील कि या। वर्ष 2016 में यह परियोजना हल हाल में पूरी कर ली जाएगी। इस मौके पर सिंचाई मंत्री ने डूब क्षेत्र के 351 पात्रों में 7.40 करोड़ रुपये का मुआवजा का चेक बांटा। 827 पात्रों को समाजवादी पेंशन का चेक दिया। 585 श्रमिकों में साइकिल बांटी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले वर्ष पूरी होगी कनहर परियोजना : शिवपाल