फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी की चीनी मिलों को पंजाब ने दिया झटका

यूपी की चीनी मिलों को पंजाब ने दिया झटका

बाजार में लगातार दाम गिरते जाने और उत्पादन लागत के मुताबिक कीमत न मिल पाने से पहले ही जबर्दस्त घाटे में चल रही उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों को पंजाब सरकार ने एक और झटका दे दिया है। हाल ही में पंजाब...

यूपी की चीनी मिलों को पंजाब ने दिया झटका
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2015 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में लगातार दाम गिरते जाने और उत्पादन लागत के मुताबिक कीमत न मिल पाने से पहले ही जबर्दस्त घाटे में चल रही उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों को पंजाब सरकार ने एक और झटका दे दिया है।

हाल ही में पंजाब में अन्य राज्यों से आने वाली चीनी पर 11 प्रतिशत की दर से इण्ट्री टैक्स लगा दिया गया है। इससे पंजाब में खपने वाली यूपी की चीनी की लागत और बढ़ गयी है। पंजाब में चीनी की कुल खपत लगभग 60 लाख टन की है जिसमें से 45 लाख टन चीनी पंजाब खुद पैदा करता है। बाकी 15 लाख टन चीनी में ज्यादातर चीनी यूपी की ही खपती है।

पंजाब सरकार के फैसले से पंजाब में यूपी की चीनी की खपत मुश्किल हो गयी है। ऐसे में यूपी की निजी चीनी मिलें खासतौर पर दिक्कत में आ गयी हैं। यूपी शुगर मिल्स एसोसिएशन के ताजा आंकड़ों के अनुसार यूपी में चालू पेराई सत्र में चीनी की लागत 2800 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गयी है।

यूपी में भी दूसरे राज्यों की चीनी पर इण्ट्री टैक्स लगे
अब यूपी की इन निजी चीनी मिलों द्वारा भी मांग उठायी जाने लगी है कि पंजाब की ही तरह उत्तर प्रदेश में भी महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों से आने वाली बाहरी चीनी पर इण्ट्री टैक्स लगाया जाए। ताकि इन राज्यों से आने वाली चीनी की प्रदेश में खपत पर प्रभावी अंकुश लग सके और यूपी की चीनी मिलें अपने घरेलू उत्पादन को अपने ही राज्य में और ज्यादा खपा सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें