फोटो गैलरी

Hindi Newsआगरा से नेपाल रवाना हुई सेना की आपदा प्रबंधन टीम

आगरा से नेपाल रवाना हुई सेना की आपदा प्रबंधन टीम

नेपाल में आई त्रासदी में लोगों की मदद को आगरा से सेना की पैरा ब्रिगेड नेपाल रवाना हो गई है। रविवार को पैरा ब्रिगेड के 200 से अधिक लोगों ने खेरिया एयरबेस से उड़ान भरी थी। इनमें सेना के डॉक्टर व आपदा...

आगरा से नेपाल रवाना हुई सेना की आपदा प्रबंधन टीम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Apr 2015 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में आई त्रासदी में लोगों की मदद को आगरा से सेना की पैरा ब्रिगेड नेपाल रवाना हो गई है। रविवार को पैरा ब्रिगेड के 200 से अधिक लोगों ने खेरिया एयरबेस से उड़ान भरी थी। इनमें सेना के डॉक्टर व आपदा प्रबंधन में माहिर अधिकारी व जवान शामिल थे। खेरिया एयरबेस से आईएल-76 ने सुबह इन लोगों को लेकर उड़ान भरी थी, परंतु रविवार को नेपाल में दोबारा आए भूकंप के झटकों की वजह से विमान उतर नहीं सका और वापस आ गया। शाम को साढ़े चार बजे एक बार फिर विमान नेपाल रवाना हुआ।

नेपाल में शनिवार को आए भूकंप के बाद भारत सरकार के निर्देश पर आगरा में मौजूद पैरा ब्रिगेड ने रात में ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। सुबह 8 बजे नेपाल जाने के लिए करीब 200 लोग खेरिया एयरबेस से आईएल-76 विमान से नेपाल रवाना हुए थे। इन लोगों में आपदा प्रबंधन में माहिर सेना के डॉक्टर, अधिकारी व जवान शामिल थे। पैरा ब्रिगेड की एक टुकड़ी को नेपाल जैसी आपदा में प्रबंधन के लिए विशेष ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाता है। यह टीम देश-विदेश में आई आपदाओं के बाद चलने वाले रिलीफ ऑपरेशंस में पूर्व में भी कई लोगों की जान बचा चुकी है।

इसी टीम को नेपाल भेजा गया है। पैरा ब्रिगेड से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेपाल गई टीम में ज्यादातर डॉक्टर शामिल हैं। रविवार सुबह आठ बजे नेपाल जाने के लिए आईएल-76 विमान ने उड़ान भरी थी। परंतु रविवार को भी नेपाल में आए भूकंप के झटकों की वजह से विमान को उतरने की अनुमति नहीं मिली थी। इस वजह से विमान वापस खेरिया एयरबेस आ गया था। शाम को दोबारा ऑपरेशन लांच हुआ और 4130 बजे आईएल-76 ने दोबारा नेपाल की उड़ान भरी। देर शाम विमान ने नेपाल में लैंडिंग कर ली थी।
                         

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें