फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएम अखिलेश ने कैबिनेट में दी कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

सीएम अखिलेश ने कैबिनेट में दी कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में मेट्रो चलाने के लिए डीपीआर (डिटेल...

सीएम अखिलेश ने कैबिनेट में दी कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 18 Apr 2016 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में मेट्रो चलाने के लिए डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को मंजूरी दे दी गई है।

कैबिनेट ने प्रदेश में तीन हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी है। इसके लिए छह मेगा प्रोजेक्ट को कई रियायतें देने का निर्णय किया गया है। यह रियायतें एलजी कंपनी सहित कई कंपनियों को दी जाएगी। खास बात यह है कि ये मेगा प्रोजेक्ट बुंदेलखंड और पूर्वांचल में लगेंगे। जिससे वहां के लोगों को रोजगार मिलेगा।

पीजीआई लखनऊ में बढ़ेंगे 540 बेड
राजधानी लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसीजीपीजीआई) में मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए ओपीडी में  540 बेड का विस्तार किया जाएगा। इसमें दिन में आने वाले मरीजों के लिए 180 बेड तो तत्काल बढ़ाए जाएंगे। इसके बाद 360 बेड और बढ़ाए जाएंगे। इस पर 104 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पीजीआई को ट्रांसप्लांट सेंटर, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग और सर्जरी के लिए रोबोटिक मशीन से लैस किया जाएगा। इसके लिए स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए सरकार ने गारंटी दे दी है।

खाद पर लगा इंट्री टैक्स
खाद की लैमिनेटेड व गैर लैमिनेटेड बोरियों पर पांच फीसदी इंट्री टैक्स लगाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। मौजूदा समय यूपी में खाद की बोरियां खरीदने पर पांच प्रतिशत वैट देना पड़ता है और यूपी के बाहर से मांगने पर सिर्फ दो फीसदी उत्पादन शुल्क पड़ता है। इसीलिए व्यापारी यूपी से खाद की बोरियां न खरीद कर गैर राज्यों से मंगाते हैं।

मथुरा और अयोध्या-फैजाबाद बनेंगे नगर निगम
धार्मिक नगरी मथुरा व फैजाबाद-अयोध्या शहरों के तेजी से विकास के लिए यहां की नगर पालिकाओं को नगर निगम का दर्जा देने का फैसला किया गया है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लोन के लिए सरकारी गांरटी
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 1500 करोड़ रुपये का लोन लिया जाएगा। इसके लिए सरकारी गारंटी को मंजूरी दी गई है।

इटावा की ताखा और सीतापुर की महोली मॉडल तहसील बनेंगी
इटावा की ताखा और सीतापुर की महोली को मॉडल तहसील बनाया जाएगा। इसके भवन के निर्माण के लिए उच्च विशिष्टियों को मंजूरी दी गई है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें