फोटो गैलरी

Hindi Newsताज में ‘डायना’ सीट पर विलियम और कैट अकेले बिताएंगे कुछ समय

ताज में ‘डायना’ सीट पर विलियम और कैट अकेले बिताएंगे कुछ समय

ताजमहल में लवर्स सीट जो डायना के बैठते ही उनके नाम से दुनियाभर में मशहूर हो गई, अब 24 साल बाद उसी सीट पर उनके बेटे राजकुमार विलियम और बहू कैट अकेले बैठकर फोटो खिंचवाएंगे। विलियम यहां बैठकर बोलेंगे...

ताज में ‘डायना’ सीट पर विलियम और कैट अकेले बिताएंगे कुछ समय
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 11 Apr 2016 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

ताजमहल में लवर्स सीट जो डायना के बैठते ही उनके नाम से दुनियाभर में मशहूर हो गई, अब 24 साल बाद उसी सीट पर उनके बेटे राजकुमार विलियम और बहू कैट अकेले बैठकर फोटो खिंचवाएंगे। विलियम यहां बैठकर बोलेंगे तखलिया (एकांत)। हालांकि उनके साथ 16 अप्रैल को ब्रिटिश शाही परिवार के 80 लोग आ रहे हैं, लेकिन विलियम अपनी मां की यादों को ताजा करने के लिए इस सीट पर अलग से फोटोग्राफी कराना चाहते हैं।

राजकुमार विलियम के 16 अप्रैल को प्रस्तावित दौरे के संबंध में अभी तक फिलहाल कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं आया है, लेकिन आज (सोमवार) शाम तक फाइनल कार्यक्रम आने की उम्मीद है। इसी के अनुसार तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। विलियम अपनी मां की यादों को ताजा करने के लिए ही ताज देखने आ रहे हैं। बता दें, डायना जब 11 फरवरी 1992 को यहां आईं थीं तो उसके कुछ वर्षों बाद उनकी सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। 

इसलिए विलियम के पिता चाल्र्स इन लोगों की ताज पर विजिट के इच्छुक नहीं थे, लेकिन मां के नाम पर मशहूर हुई उस सीट पर बैठकर फोटोग्राफी कराने की इच्छा से उन्होंने भारत भ्रमण के दौरान ये कार्यक्रम बना लिया। यही नहीं इस सीट पर बैठकर फोटो कराते समय उनके आसपास कोई न हो, इसके लिए भी उन्होंने अपनी इच्छा जताई है। वे चाहते हैं कि कैट के साथ उसी अंदाज में यहां फोटो खिंचाए, जिस तरह मां ने फोटो कराई थी, जो दुनियाभर में प्रसिद्ध हुई। 

पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दोनों वीवीआईपी को अकेले फोटोग्राफी कराने के लिए व्यवस्था करा दी जाएगी। सेंट्रल टैंक पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम भी रहेंगे। यदि केंद्र सरकार के आदेश पर इन वीवीआईपी के कारण आम सैलानियों के लिए (विजिट तक) ताज बंद रखने की बात होगी तो फिर कोई परेशानी नहीं होगी। 

डायना सीट पर बैठना हर वीवीआईपी की ख्वाहिश
ताजमहल स्वयं जितना मशहूर है। उससे कम डायना सीट भी नहीं है। इस सीट पर बैठना हर अतिविशष्टि व्यक्ति की ख्वाहिश रहती है। यहां बैठे बिना ताज का दीदार अधूरा माना जाता है। इस स्मारक के साथ ही ये सीट फोटोग्राफी का लैंडमार्क बन चुकी है। वैसे तो ये सीट हमेशा लोगों के लिए खास रही है, लेकिन इस बार 16 अप्रैल को डायना के बेटे राजकुमार विलियम और उनकी बहू कैट मिडिलटन के आने को लेकर डायना सीट सबसे ज्यादा चर्चा में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें