फोटो गैलरी

Hindi Newsदूध में ऑक्सीटोसिन घोलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

दूध में ऑक्सीटोसिन घोलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

गाय-भैंस को ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन लगाकर दूध निकालने वालों के खिलाफ डीएम ने अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पशुपालन विभाग को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही आवारा पशुओं की गणना और बीमार या घायल...

दूध में ऑक्सीटोसिन घोलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Feb 2016 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

गाय-भैंस को ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन लगाकर दूध निकालने वालों के खिलाफ डीएम ने अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पशुपालन विभाग को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही आवारा पशुओं की गणना और बीमार या घायल होने पर इलाज की व्यवस्था भी पशुपालन विभाग करेगा।

जिलाधिकारी ने बचत भवन के सभागार में पशु क्रूरता निवारण समिति (एसपीसीए) की बैठक में कहा कि आवारा और जंगली पशुओं के इलाज का जिम्मा वन विभाग का नहीं, पशुपालन विभाग का है। उन्होंने विभाग को ऑक्सीटोसिन से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरुक करने को भी कहा।

गोवध पर भी शत प्रतिशत शिकंजा लगाने और चिड़ियाघरों, सर्कस, मदारियों द्वारा रखे गए पशुओं पर निगरानी को कहा गया। पशुओं का मीट पकड़े जाने पर पशु चिकित्साधिकारियों को तत्काल उसका परीक्षण करा यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रथम दृष्ट्या पता लगाया जाए कि मीट किस प्रजाति का है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सिंह चहल, एआरटीओ दीपक कुमार शाह, एसपी ट्रैफिक किरन यादव, सीओ मेरठ धनपाल सिंह, उप प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार, अभियोजन अधिकारी संजय कुमार सहित एसपीसीए के सदस्य डा वाई कुमार, मुकेश कुमार, विनोद कुमार, दिव्या पांडेय, प्रीतम सिंह यादव एवं संदीप पहल आदि उपस्थित रहे।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें