फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल और पाकिस्तान से संबंध अच्छे नहीं

नेपाल और पाकिस्तान से संबंध अच्छे नहीं

जनरल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स के फॉर्मर डायरेक्टर एवं पूर्व राजदूत राजीव भाटिया ने कहा कि म्यांमार में जो भी सरकार बनेगी, उससे भारत को अच्छे संबंध रखना होगा। हमें अपने हितों की रक्षा करनी होगी। उसी देश की...

नेपाल और पाकिस्तान से संबंध अच्छे नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Nov 2015 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

जनरल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स के फॉर्मर डायरेक्टर एवं पूर्व राजदूत राजीव भाटिया ने कहा कि म्यांमार में जो भी सरकार बनेगी, उससे भारत को अच्छे संबंध रखना होगा। हमें अपने हितों की रक्षा करनी होगी। उसी देश की नीति सफल होती है, जिस देश की जनता उसे अच्छी तरह से समझ सके। नेपाल से संबंधों को लेकर बोले कि यदि नेपाल से संबंध इस समय खराब हो रहे हैं तो इसकी जिम्मेदारी नेपाल की ही है। उन्होंने साफ किया कि यह बात एकदम आधारहीन है कि नेपाल, चीन की गोद में बैठ गया है।

यहां समाजसेवी डॉ. रजनी सरीन के आवास पर मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए पूर्व राजदूत ने कहा कि नेपाल में इस समय जो आंदोलन चल रहा है, उसके लिए नेपाल को ही गंभीर होना होगा। भारत से नेपाल के रिश्ते अच्छे रहे, मगर इस समय नेपाल और पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि म्यांमार में जो सरकार बनेगी, उससे भारत को अच्छे संबंध रखना होगा। भारत एक बड़ा देश है। हमें अपने हितों की रक्षा करनी है। भारतीय मूल का जो व्यक्ति दूसरे देशों में रह रहा है, वह भारत से जुड़ा रहना चाहता है। इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छे ढंग से समझ चुके हैं और जब वह विदेशों में जाते हैं तो वहां खूब बातचीत भी करते हैं।

उन्होंने कहा कि आज ग्लोबल के क्षेत्र में भारत का पलड़ा भारी हो गया है। भारत आज दक्षिण एशिया का देश नहीं है। चीन को लेकर बोले कि जब हम अपनी ओर सड़कें बनाते हैं तो विरोध होता है। हम इसकी आपत्ति से नहीं रुकेंगे। भाटिया ने कहा कि मोदी सरकार का रुख है कि जो उनसे अच्छे संबंध रखना चाहता है वह भी उससे संबंध अच्छे करना चाहते हैं। भारत की छवि विश्व में बहुत अच्छी है ,भारत एक बड़ा देश है। सब पड़ोसी देश एक साथ मिलकर खड़े हो जाएं तो यह हमसे हर शक्ति में कमजोर हैं। उन्होंने कहा कि आज जनसंख्या बढ़ रही है, इसलिए रोजगार की ओर ध्यान देने की जरूरत है। डॉ.रजनी सरीन ने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था और ठीक होगी। हर क्षेत्र के लिए काम हो रहे हैं। विकास पर पूरा जोर दिया जा रहा है।
 
 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें