फोटो गैलरी

Hindi Newsदो पीढ़ियों तक नहीं दिखेंगे हाईवे में गड्ढे: नितिन गडकरी

दो पीढ़ियों तक नहीं दिखेंगे हाईवे में गड्ढे: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को एनएच 235 को फोरलेन किए जाने का शिलान्यास बटन दबाकर किया। उन्होंने कहा कि ऐसा हाईवे बनेगा जिसमें दो पीढ़ियों तक भी गड्ढे नजर...

दो पीढ़ियों तक नहीं दिखेंगे हाईवे में गड्ढे: नितिन गडकरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को एनएच 235 को फोरलेन किए जाने का शिलान्यास बटन दबाकर किया। उन्होंने कहा कि ऐसा हाईवे बनेगा जिसमें दो पीढ़ियों तक भी गड्ढे नजर नहीं आएंगे। यूपी में 2 लाख करोड़ के सड़क निर्माण कार्य शुरू होने जा रहे हैं। इस दौरान जिले के तीन मार्गों को नेशनल हाईवे और एक रिंग रोड की सौगात केंद्रीय मंत्री ने दी।

एनएच 235 का शिलान्यास करने  के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को नुमाइश मैदान में जनसभा में कहा कि मोदी सरकार के दौरान सड़क निर्माण के कार्य में काफी तेजी लाई गई है। पहले एक दिन में 2 किमी हाईवे बनता था आज 22 किमी बन रहा है आगे इसे 42 किमी तक ले जाना है। एनएच 235 का निर्माण भी तेजी से कराया जाएगा। प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से कचरा और 8 प्रतिशत प्लास्टिक को इसमें दबा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गंगा समेत 111 नदियों में जलमार्ग शुरू करने की योजना है। देशभर में 40 वाटर पोर्ट बनाए जाएंगे।

हाईवे के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहीत की गई और उस पर कब्जा नहीं लिया गया है उन्हें चार गुना मुआवजा दिया जाएगा। सड़क हादसों पर बोलते हुए गडकरी ने कहा कि हाईवे पर लाइटें लगाने के साथ तमाम जरूर इंतजाम किए जाएंगे। इससे पांच साल में 1 लाख लोगों की जान बचाई जा सकेगी।  गन्ना किसानों की समस्या दूर करने के लिए शुगर मिलें एथनॉल बनाएं। एथनॉल से वाहन चलेंगे। इससे यूपी के किसानों की गरीबी दूर होगी।कोयला से यूरिया बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे किसानों को 50 प्रतिशत सस्ता यूरिया मिलेगा।

नितिन गडकरी ने सांसद डा.भोला सिंह की मांग को स्वीकार करते हुए डिबाई से बुलंदशहर 60 किमी, बुलंदशहर-स्याना-मुरादाबाद 55 किमी के अलावा बुलंदशहर-जेवर-पलवल को नेशनल हाईवे घोषित किया। साथ ही बुलंदशहर को रिंगरोड की भी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 300-400 करोड़ रुपये जितनी भी लागत आएगी वह देंगे। उन्होंने मंच से ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को इसका डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री डा.महेश शर्मा, केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान आदि मौजूद मौजूद।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें