फोटो गैलरी

दुल्हन की तरह सज गई महामना एक्सप्रेस, पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Jan 2016 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली जाने के लिए महामना एक्सप्रेस दुल्हन की तरह सज कर तैयार हो गई है। इंजन से लेकर सभी कोचों को माला-फूल से सजाया गया है। बाहर ही नही अंदर भी सजावट हुई है। गाड़ी शुक्रवार को 11:55 बजे कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर चार से रवाना होगी। इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे के जीएम एके पुठिया सहित सभी अधिकारी बनारस पहुंच गए है। स्टेशन की साफ-सफाई कर चमका दिया गया है।

जीएम ने किया निरीक्षण
उत्तर रेलवे के जीएम एके पुठिया गुरुवार शाम बनारस पहुंचे। वह सीधे कैंट स्टेशन गये। जहां से शुक्रवार को महामना एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। प्लेटफॉर्म नम्बर चार पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद वह वॉशिंग पिट गए। जहां महामना एक्सप्रेस को सजाया जा रहा था। देर रात अधिकारियों के साथ बैठक कर शुक्रवार के कार्यक्रम के लिए समय से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया।

नई ट्रेन का किराया 15 प्रतिशत महंगा
महामना एक्सप्रेस का किराया भी रेलवे बोर्ड ने घोषित कर दिया है। नई ट्रेन में जनरल टिकट को छोड़कर सभी श्रेणी के किराये 15 प्रतिशत बढ़ाये गये हैं। सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा ने बताया कि यह निर्णय रेलवे बोर्ड गुरुवार दोपहर लिया है।

श्रेणी  अन्य एक्सप्रेस का किराया  महामना एक्सप्रेस का किराया
फर्स्ट एसी  2690  3070
सेकेंड एसी 1590 1815
स्लीपर 0425 0480

ट्रेन की समय सारिणी (नियमित)
डीआरएम लखनऊ एके लाहौटी ने बताया कि बनारस से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को महामना एक्सप्रेस (22417 वाराणसी-नई दिल्ली) शाम 6:35 बजे प्रस्थान करेगी। जौनपुर 7:39 बजे, सुल्तानपुर रात 9:15 बजे, लखनऊ रात 11:50 बजे, बरेली रात 3:19 बजे, मुरादाबाद सुबह 4:55 बजे, गाजियाबाद सुबह 7:33 बजे और नई दिल्ली सुबह 8:25 बजे पहुंचेगी। वहीं नई दिल्ली से (22418 नई दिल्ली-वाराणसी) यह ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6:35 बजे से चलेगी। गाजियाबाद 7:13 बजे, मुरादाबाद रात 9:35 बजे, बरेली रात 11:25 बजे, लखनऊ रात 3:10 बजे, सुल्तानपुर सुबह 5:40 बजे, जौनपुर सुबह 6:49 बजे और बनारस सुबह 8:25 बजे पहुंचेगी।

ट्रेन की समय सारिणी (22 जनवरी को)
डीआरएम लखनऊ ने बताया कि शुक्रवार को उद्घाटन के दिन यह टे्रन दोपहर 11:00 बजे कैंट स्टेशन से रवाना होगी। जौनपुर दोपहर 12:02 बजे, सुल्तानपुर दोपहर 1:20 बजे, लखनऊ शाम 4:30 बजे, बरेली रात 8:05 बजे, मुरादाबाद रात 10:50 बजे, गाजियाबाद 12:03 बजे और नई दिल्ली रात 12:50 बजे पहुंचेगी।

फर्स्ट एसी में सीट फुल
महामना एक्सप्रेस के उद्घाटन टे्रन में जाने के लिए रेलवे बोर्ड ने गुरुवार दोपहर तीन बजे से रिजर्वेशन शुरू किया। रात नौ बजे तक फर्स्ट एसी की सभी सीटंे फुल हो गई थी। वहीं सेकेंड एसी में 31 लोगों ने अपना रिजर्वेशन कराया। स्लीपर से यात्रा करने वाले भी पीछे नहीं थे। सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा ने बताया कि देर रात तक स्लीपर क्लास में लगभग 200 सीटें बुक हो गई थी। वहीं 26 जनवरी को नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन में फर्स्ट और सेकेंड एसी में वेटिंग चल रहा है। जनरल कोच में यात्रा के लिए भी मारामारी चल रही है। लगभग 150 लोगों ने टिकट ले लिए थे।

मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि: आरए खान
यह जिम्मेदारी मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। विभाग ने मुझ पर भरोसा जताया जिस पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा। मेरी नई जिम्मेदारी को लेकर पत्नी, बच्चे और रिश्तेदार सभी बहुत खुश है। यह बात देश की सबसे अलग महामना एक्सप्रेस को नई दिल्ली लेकर जाने वाले 58 साल के गार्ड आरए खान ने कही।

उन्होंने कहा कि वैसे तो कई वीआईपी ट्रेनों में तैनाती रही। पर, इसका अलग ही अनुभव रहेगा। इसे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। ऐसा मेरे 32 साल के कैरियर में पहली बार होगा कि जिस ट्रेन को मैं लेकर जा रहा हूं उसे हरी झंडी प्रधानमंत्री दिखा रहे है। हालांकि इसके पहले मेरी ट्रेन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अयोध्या के पुल पर सफर कर चुके हैं। मै अपने को गौरवांनवित महसूस कर रहा हूं।

टीवी पर देखने के लिए घर वाले उतावले : यूसी जायसवाल
मेरे जीवन की यह पहली गाड़ी है जिसे प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे। जबसे इस ट्रेन पर मेरी ड्यूटी की सूचना परिवारवालों को लगी है तभी से टीवी पर मुझे देखने के लिए उतावले हो गए हैं। यह बात महामना एक्सप्रेस के 50 साल के पायलट यूसी जायसवाल ने कही।

उन्होंने कहा कि लगभग 28 साल के कैरियर में यह पहला मौका है। जब प्रधानमंत्री मेरी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके पहले एक नई टे्रन लेकर चला था। पर, यह टे्रन मेरे जीवन में नई उपलब्धि लेकर आया है। इस दिन मैं अपने जीवन का सबसे बेहतर प्रदर्शन करना चाहता हूं। परिवार, रिश्तेदार और सहयोगियों की दुआएं भी मेरे साथ हैं। मुझ से अधिक मेरे बच्चों में उत्साह है। वह मुझे और प्रधानमंत्री को हरी झंडी दिखाते हुए एक साथ देखने की चाहत रखते हैं।

महामना एक्सप्रेस बीएचयू के लिए ऐतिहासिक क्षण
केंद्र सरकार की ओर से महामना एक्सप्रेस चलाने को बीएचयू के लिए ऐतिहासिक क्षण माना गया है। कुलपति प्रो. गिरीशचंद्र त्रिपाठी ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए अविस्मरणीय पल है।
प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली यह ट्रेन महामना के प्रति राष्ट्र की श्रद्धा का प्रतीक है। यह ट्रेन सर्व विद्या की राजधानी को देश की राजधानी से जोड़ेगी। सरकार ने पिछले एक साल में महामना को भारत रत्न से विभूषित कर इस राष्ट्रीय सम्मान को नई ऊंचाइयां दीं। इसके अलावा महामना पर सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया गया। प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार ने महामना और बीएचयू के लिए काफी काम किये। 24 दिसम्बर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर्स एजुकेशन का बीएचयू में लोकार्पण किया था। बीएचयू के शताब्दी वर्ष में आयोजनों के लिए बनी राष्ट्रीय समिति के संरक्षक प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की इन पहल के प्रति विश्वविद्यालय परिवार कृतज्ञता जाहिर करता है।