फोटो गैलरी

Hindi Newsबीमा कराने, लोन दिलाने और लोगों को झांसा देने के लिए भी इस्तेमाल हो रहे ये नंबर

बीमा कराने, लोन दिलाने और लोगों को झांसा देने के लिए भी इस्तेमाल हो रहे ये नंबर

मुर्दा लोगों के नाम पर मोबाइल नंबर, इतना ही नहीं रोजाना इन नंबरों से तमाम लोगों से बात की जाती है और उन्हें बीमा कराने या लोन दिलाने का झांसा दिया जा रहा है। मुर्दों के नाम पर बीमा क्लेम हड़पने की...

बीमा कराने, लोन दिलाने और लोगों को झांसा देने के लिए भी इस्तेमाल हो रहे ये नंबर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 04 Jul 2016 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मुर्दा लोगों के नाम पर मोबाइल नंबर, इतना ही नहीं रोजाना इन नंबरों से तमाम लोगों से बात की जाती है और उन्हें बीमा कराने या लोन दिलाने का झांसा दिया जा रहा है। मुर्दों के नाम पर बीमा क्लेम हड़पने की जांच कर रही पुलिस के सामने यह सनसनीखेज मामला सामने आया है। पकड़े गए एक आरोपी हरिओम सैनी के पास भी फर्जी आईडी का सिमकार्ड मिला था।

राजवीर और उसके गिरोह के सदस्य मुर्दा लोगों के कागजात लेकर उनका हर गलत काम में इस्तेमाल कर रहे हैं। एक ही कागज की कई फोटोकॉपी कराकर एक साथ तमाम कंपनियों में बीमा कराने की ही कोशिश नहीं की जा रही, बल्कि उन कागजातों के आधार पर फर्जी सिमकार्ड भी लिए गए हैं। राजवीर के नंबर पिछले पंद्रह दिन से स्विच ऑफ हैं। जबकि संजय गिरी के नंबरों से बीच-बीच में बात हुई थी। 

पुलिस की जांच में सामने आया है कि राजवीर और संजय गिरी जिन मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे नंबर भी दूसरे लोगों की आईडी के आधार पर लिए गए हैं। ताकि उन्हें पुलिस कभी पकड़ न सके। सर्विलांस टीम ने दोनों के तीन-तीन नंबरों को सर्विलांस पर लगाया है। लेकिन अभी तक उनकी सही लोकेशन पुलिस को पता नहीं लग सकी है। 

पुलिस की जांच में पता लगा है कि मृत लोगों के दस्तावेजों के आधार पर राजवीर और उसके साथी न केवल इंश्योरेंस पॉलिसी कराते थे। बल्कि बैंकों से लोन के लिए भी आवेदन करते थे। उनकी कोशिश थी कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर किसी भी तरह रकम हासिल की जा सके। एसबीआई, प्रथमा बैंक समेत कई बैंकों में ऐसे फेक कागजातों के जरिए तीन से आठ लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन किया गया है। बताया जा रहा है कि लोन के कई आवेदन मौके पर सत्यापन होने के चलते रिजेक्ट हो चुके हैं। लेकिन बैंकों की ओर से इसकी कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें