फोटो गैलरी

Hindi Newsआगरा की लाइफ लाइन के ऊपर दौड़ेगी मेट्रो

आगरा की लाइफ लाइन के ऊपर दौड़ेगी मेट्रो

सब ठीक रहा तो एमजी रोड के ऊपर से धड़धड़ाती मेट्रो दौड़ेगी। शहर के एक कोने से दूसरे पर जाने के लिए जगह-जगह बस और टेंपो नहीं बदलने होंगे। ताजनगरी में मेट्रो चलाने के लिए राइट्स की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट...

आगरा की लाइफ लाइन के ऊपर दौड़ेगी मेट्रो
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Jun 2016 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

सब ठीक रहा तो एमजी रोड के ऊपर से धड़धड़ाती मेट्रो दौड़ेगी। शहर के एक कोने से दूसरे पर जाने के लिए जगह-जगह बस और टेंपो नहीं बदलने होंगे। ताजनगरी में मेट्रो चलाने के लिए राइट्स की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) पर गुरुवार को शासन ने मुहर लगा दी। अब पैसा मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

ताजनगरी में मेट्रो की उम्मीद को अब पंख लगने लगे हैं। मेट्रो की बात कागजों से निकलकर अब धरातल की ओर बढ़ती दिख रही है। शहर में कहां से कहां तक मेट्रो चलेगी, कितने स्टेशन होंगे, कितना खर्च आएगा जैसी तमाम चीजों को शामिल कर बनाई गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर शासन की मुहर लग गई। मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता वाली हाई पावर कमेटी के समक्ष आगरा व मेरठ की डीपीआर का प्रजेंटेशन हुआ। दोनों कॉरीडोर की डीपीआर स्वीकृत हो गई है। अब इसे कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। एडीए सचिव राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि मेट्रो की डीपीआर पर शासन ने मुहर लगा दी है। यह निश्चित रूप से आगरा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। खुद चीफ सेक्रेट्री साहब ही शुक्रवार से इसके चेयरमैन हो जाएंगे तो योजना का काम और तेज गति से होगा।

आगरा मेट्रो की खास बातें
10830 करोड़ का आएगा खर्च
आगरा में मेट्रो के संचालन पर 10830 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके तहत 30 किलोमीटर मेट्रो की लाइन बिछाई जाएगी। इसमें एक 14 व दूसरा 16 किलोमीटर का कॉरीडोर होगा। दोनों कॉरीडोर पर क्रमश: 15 व 16 स्टेशन होंगे। इसके अलावा डिपो भी बनेंगे।

दो जगह बनेंगे डिपो
मेट्रो के लिए राइट्स द्वारा डीपीआर में दो जगह डिपो प्रस्तावित किए गए हैं। कॉरीडोर प्रथम का डिपो फतेहाबाद रोड स्थित पीएसी ग्राउंड पर होगा। यह 16.8 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। दूसरा डिपो कॉरीडोर द्वितीय के समाप्ति स्थल यानि कालिंदी विहार में प्रस्तावित है। यह 11.9 किलोमीटर में बनेगा।

ताज के आसपास अंडरग्राउंड
असल में अंडरग्राउंड मेट्रो गुजारने पर खर्च लगभग दोगुना हो जाता है सो शहर में मेट्रो का ज्यादा हिस्सा एलीवेटेड ही प्रस्तावित किया गया है, लेकिन ताज के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से इसे अंडरग्राउंड ही रखा गया है। डीपीआर में पहले कारीडोर में 7.6 किलोमीटर हिस्से में मेट्रो अंडरग्राउंड ही दौड़ेगी। इसमें आठ अंडरग्राउंड स्टेशन भी शामिल हैं। जबकि 6.4 किलोमीटर का हिस्सा एलीवेटेड होगा, जिसमें सात स्टेशन बनेंगे। वहीं दूसरे कॉरीडोर को पूरी तरह एलीवेटेड ही रखा गया है। इसमें अधिकांश हिस्से में एमजी रोड के ऊपर से मेट्रो गुजरेगी। करीब 16 किमी. लंबे इस रूट पर सभी 16 स्टेशन भी एलीवेटेड ही होंगे।

कॉरीडोर-1
लंबाई-14 किमी. (सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट)
सिकंदरा, गुरु का ताल, आईएसबीटी, शास्त्री नगर, विश्वविद्यालय कैंपस, आरबीएस कॉलेज, राजा की मंडी, आगरा कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताजमहल, फतेहाबाद रोड, बसई, ताज पूर्वी गेट।

कॉरीडोर-2
लंबाई-16 किमी. (आगरा कैंट से कालिंदी विहार)
आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरीपर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी, कालिंदी विहार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें