फोटो गैलरी

Hindi Newsमथुरा के राधाकुंड में मणिपुर के मुख्यमंत्री ने किया धर्मगुरु डॉ. टीडी सिंह के मंदिर का उद्घाटन

मथुरा के राधाकुंड में मणिपुर के मुख्यमंत्री ने किया धर्मगुरु डॉ. टीडी सिंह के मंदिर का उद्घाटन

मणिपुर के मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी और उप मुख्यमंत्री ने मणिपुर के लोगों के धर्मगुरु डॉ. टीडी सिंह भक्ति स्वरूप के राधाकुंड में बनाए गए समाधि मंदिर का मंगलवार को उद्घाटन किया। हवन यज्ञ और भजन संकीर्तन...

मथुरा के राधाकुंड में मणिपुर के मुख्यमंत्री ने किया धर्मगुरु डॉ. टीडी सिंह के मंदिर का उद्घाटन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 11 Oct 2016 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

मणिपुर के मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी और उप मुख्यमंत्री ने मणिपुर के लोगों के धर्मगुरु डॉ. टीडी सिंह भक्ति स्वरूप के राधाकुंड में बनाए गए समाधि मंदिर का मंगलवार को उद्घाटन किया। हवन यज्ञ और भजन संकीर्तन के साथ 40 फुट ऊंचे समाधि मंदिर में मूर्ति स्थापना भी की। कार्यक्रम में देश-विदेश के बड़ी संख्या में अनुयायी शामिल हुए।

राधाकुंड के गोपालजी मंदिर में डॉ. टीडी सिंह भक्ति स्वरूप दामोदरस्वामी की 40 फुट ऊंची समाधि बनाई गई है। डॉ. टीडी सिंह का 10 वर्ष पूर्व दो अक्टूबर 2006 को देहांत हुआ था। इसके बाद मणिपुर के भक्तों ने उनका समाधि मंदिर बनाया। मंगलवार को मणिुपर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह अपनी पत्नी लनधोनी देवी तथा उप मुख्यमंत्री गोई खंगम के साथ सुबह नौ बजे मंदिर पहुंचे। यहां पहले मणिपुर के लोगों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मंदिर में हवन-यज्ञ के साथ मूर्तिस्थापना की गई।

इस बीच भजन संकीर्तन, नट नृत्य और मणिपुर नृत्य अलौकिक व भक्तिमय वातावरण उपस्थित कर रहे थे। मुख्यमंत्री प्रसाद ग्रहण करने के बाद वापस चले जाएंगे। शाम को गोपालजी मंदिर में ही मणिपुर संस्कृति, उड़ीसा नृत्य, रासलीला और रामलीला का मंचन किया जाएगा। मणिपुर के भक्तों ने बताया कि वे राधाकुंड को अपना मोक्षधाम मानते हैं। इसीलिए अकसर यहां कार्यक्रम आयोजित होते हैं। उद्घाटन समारोह में मणिपुर के वाणिज्य उद्योग मंत्री गोविंददास कोन्थोईजाम, समाज कल्याण और सहकारिता मंत्री कु. मीराबाई तथा सिंगापुर और इंडोनेशिया के अलावा उड़ीसा, राजस्थान, आसोम, त्रिपुरा, चेन्नई, दिल्ली, हरियाणा आदि जगहों से भक्त आए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें