फोटो गैलरी

Hindi Newsडीजीपी का फरमान, यूपी में तीन साल से एक ही जिले में जमे इंस्पेक्टर हटेंगे

डीजीपी का फरमान, यूपी में तीन साल से एक ही जिले में जमे इंस्पेक्टर हटेंगे

डीजीपी जावीद अहमद ने कहा है कि तीन वर्षों से एक ही जिले में तैनात पुलिस इंस्पेक्टरों को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस कार्यकाल की गणना 31 मई 2017 की तिथि से की जाएगी। यह निर्णय विधानसभा निर्वाचन 2017...

डीजीपी का फरमान, यूपी में तीन साल से एक ही जिले में जमे इंस्पेक्टर हटेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Sep 2016 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीपी जावीद अहमद ने कहा है कि तीन वर्षों से एक ही जिले में तैनात पुलिस इंस्पेक्टरों को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस कार्यकाल की गणना 31 मई 2017 की तिथि से की जाएगी। यह निर्णय विधानसभा निर्वाचन 2017 के संबंध में केंद्रीय निर्वाचन आयोग नई दिल्ली की ओर से जारी निर्देश के अनुपालन में लिया गया है। डीजीपी ने इस संबंध में सभी एसएसपी/एसपी, डीआईजी रेंज व आईजी जोन को एक सर्कुलर जारी किया है।

उन्होंने कहा है कि निर्वाचन कार्य में लगा कोई भी इंस्पेक्टर अपने गृह जिले में नियुक्त हो तो उसे जिले से स्थानान्तरित किया जाए। इसी तरह निर्वाचन कार्य में लगा कोई भी उप निरीक्षक (एसआई) अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त हो तो उसे स्थानान्तरित किया जाए।
डीजीपी ने सर्कुलर में निर्देश दिया है कि तीन वर्षों से एक ही सब डिवीजन में तैनात एसआई को न केवल उस सब डिवीजन से स्थानान्तरित कर दिया जाए, बल्कि उक्त विधानसभा क्षेत्र से भी बाहर स्थानान्तरित किया जाए, जिसमें यह सब डिवीजन पड़ता है।

सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि तीन वर्ष की अवधि में अधिकारी की उस जिले में पदोन्नति से पूर्व की नियुक्ति अवधि को भी जोड़ा जाएगा। जिस अधिकारी की सेवानिवृत्ति आगामी छह माह के अंदर है, उन्हें इस स्थानान्तरण से अलग रखा जाए। डीजीपी ने सर्कुलर से प्रभावित होने वाले इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर को चिह्नित कर अपने-अपने जोन, रेंज व जिले स्तर पर अधिकारियों का समायोजन/स्थानान्तरण एक सप्ताह में करते हुए सात सितम्बर तक इस आशय का प्रमाण पत्र मुख्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि यह स्‍पष्‍ट हो सके कि किसी अधिकारी का स्थानान्तरण/समायोजन किया जाना अब शेष नहीं है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें