फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी के राजकीय स्कूलों में बढ़ेंगे शिक्षकों के डेढ़ हजार पद

यूपी के राजकीय स्कूलों में बढ़ेंगे शिक्षकों के डेढ़ हजार पद

यूपी के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के डेढ़ हजार से अधिक पद बढ़ेंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 2015-16 सत्र में बेसिक शिक्षा परिषद के 258 उच्च प्राथमिक स्कूलों को राजकीय हाईस्कूल...

यूपी के राजकीय स्कूलों में बढ़ेंगे शिक्षकों के डेढ़ हजार पद
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Jun 2016 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के डेढ़ हजार से अधिक पद बढ़ेंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 2015-16 सत्र में बेसिक शिक्षा परिषद के 258 उच्च प्राथमिक स्कूलों को राजकीय हाईस्कूल के रूप में उच्चीकृत किया गया है।

एक जुलाई से इन स्कूलों में कक्षा 9 में प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल इन स्कूलों में पठन-पाठन की शुरुआत करने के लिए पहले से संचालित दूसरे राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक संबद्ध किए जाएंगे। लेकिन जल्द ही इन स्कूलों में भी पद सृजन की कार्रवाई पूरी होगी।

एक स्कूल में पांच शिक्षक और एक हेडमास्टर के हिसाब से कुल छह पद सृजित होंगे। इस प्रकार 258 स्कूलों के लिए 1548 शिक्षकों की भर्ती करनी होगी। जब तक नई बिल्डिंग नहीं बनती तब तक उच्च प्राथमिक स्कूलों में ही पढ़ाई-लिखाई कराई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को 2 जून को पत्र भेजकर इन स्कूलों में जुलाई से कक्षा 9 में प्रवेश की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इन स्कूलों में सह-शिक्षा (को-एजुकेशन) की व्यवस्था की जाएगी यानी लड़के और लड़कियां एक साथ पढ़ेंगे।

अपर निदेशक माध्यमिक रमेश कुमार का कहना है कि एक राजकीय हाईस्कूल में पांच शिक्षक व एक हेडमास्टर के पद सृजन का प्रावधान है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें