फोटो गैलरी

Hindi Newsवाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर कार से उतरिए, ट्रेन में चढ़िए

वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर कार से उतरिए, ट्रेन में चढ़िए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का मंडुवाडीह स्टेशन पूर्वांचल के विशिष्ट सुविधायुक्त स्टेशनों में शामिल हो गया है। अब यहां यात्री प्लेटफॉर्म पर अपनी कार से पहुंचकर सीधे ट्रेन में चढ़ सकते...

वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर कार से उतरिए, ट्रेन में चढ़िए
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Jun 2016 08:16 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का मंडुवाडीह स्टेशन पूर्वांचल के विशिष्ट सुविधायुक्त स्टेशनों में शामिल हो गया है। अब यहां यात्री प्लेटफॉर्म पर अपनी कार से पहुंचकर सीधे ट्रेन में चढ़ सकते हैं। इस सुविधा का सोमवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने उद्घाटन किया।

मंडुवाडीह स्टेशन को पूर्वोत्तर रेलवे का मॉडल स्टेशन बनाने के पायलट प्रोजेक्ट के तहत यहां हाईटेक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को कैब-वे, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, वीआईपी एसी वेटिंग हॉल, दो बुकिंग काउंटर, दो ऑटोमेटिक टिकट मशीन का लोकार्पण हुआ। इसके निर्माण पर कुल 10 करोड़ रुपये खर्च किये गये। इसके अलावा चार एस्केलेटर लगाने का काम अंतिम दौर में है। जल्द ही इसे भी जनता के लिए खोल दिया जायेगा। 

पूर्वांचल का दूसरा स्टेशन जहां प्लेटफॉर्म तक जायेगी कार 
मंडुवाडीह स्टेशन पर यात्रियों को सहूलियत देने के लिए रेलवे सभी व्यवस्था हाईटेक करता जा रहा है। पूर्वांचल का दूसरा स्टेशन है जहां प्लेटफॉर्म तक यात्री अपनी कार लेकर जा सकता है। इसके पहले यह सुविधा केवल गोरखपुर जंक्शन पर थी। इस स्टेशन को हावड़ा की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। रेल अधिकारियों के मुताबिक एक अलग स्टेशन भवन, सर्कुलेटिंग एरिया, विकलांगों के लिए ट्रॉली पाथ का निर्माण, प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कोटा एवं ग्रेनाइट स्टोन लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। 

फाइव स्टार होटल के कमरे की तर्ज पर बना वेटिंग हॉल
मंडुवाडीह स्टेशन पर बना वीआईपी वेटिंग हॉल किसी फाइव स्टार होटल के कमरे से कम नहीं है। इसकी दीवारों पर आकर्षक डिजाइनिंग की गई है। यहां महंगे सोफे, आधुनिक सुविधाओं से युक्त शौचालय बनाये गये हैं। 
 
उद्घाटन समारोह में पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा, विधायक डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव, रवीन्द्र जायसवाल और श्यामदेव रायचौधरी के अलावा महापौर रामगोपाल मोहले, एमएलसी चेतनारायण सिंह, काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. पी. नाग सहित कई लोग मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें