फोटो गैलरी

Hindi Newsकई और जिलों में निर्विरोध चुनाव के आसार

कई और जिलों में निर्विरोध चुनाव के आसार

जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए प्रदेश के आधे जिलों में मुकाबले के आसार बन रहे हैं जबकि आधे जिलों में एक प्रत्याशी होने की वजह से निर्विरोध निर्वाचन होने की उम्मीद है। अभी तक प्रदेश के 33 जिलों...

कई और जिलों में निर्विरोध चुनाव के आसार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 02 Jan 2016 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए प्रदेश के आधे जिलों में मुकाबले के आसार बन रहे हैं जबकि आधे जिलों में एक प्रत्याशी होने की वजह से निर्विरोध निर्वाचन होने की उम्मीद है। अभी तक प्रदेश के 33 जिलों में तो एक प्रत्याशी होने की वजह से इन जिलों में निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष होना तय है। मगर जहां-जहां दो प्रत्याशी मैदान में हैं वहां भी किसी एक के नाम वापस लेने पर चार जनवरी को कुछ और प्रत्याशी निर्विरोध हो सकते हैं।

जहां दो प्रत्याशी मैदान में हैं उनके मुकाबले जहां-जहां तीन, चार या पांच उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं वहां मुकाबला कांटे का होने के ज्यादा आसार बन रहे हैं। दो प्रत्याशी वाले जिलों में शामली, मेरठ, बागपत, हापुड़, बिजनौर, रामपुर, शाहजहांपुर, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फर्रूखाबाद, कन्नौज, जालौन, ललितपुर, फतेहपुर, अमेठी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, गाजीपुर, जौनपुर और सोनभद्र शामिल हैं।

चार जनवरी को इन जिलों में अगर एक भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस ले लिया तो बाकी बचा दूसरा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा। इन जिलों में अपने प्रतिद्वंद्वी को बिठाने यानी उससे नामांकन वापस लेने के लिए तरह-तरह के दांव-दबाव बनाए जा रहे हैं। प्रलोभन दिया जा रहा है। दरअसल मुकाबले वाले जिलों से ज्यादा जिला पंचायत अध्यक्षी का दिलचस्प चुनाव इन्हीं जिलों में है जहां सिर्फ दो प्रत्याशी मैदान में बचे हैं।

जिन जिलों में दो से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं उनमें सबसे ज्यादा पांच महाराजगंज में हैं। इसके अलावा चार-चार उम्मीदवार क्रमश: चन्दौली, बांदा, मुरादाबाद और उन्नाव में हैं। तीन-तीन उम्मीदवार सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, पीलीभीत, मथुरा, औरैया, कौशाम्बी, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सीतापुर, बलरामपुर, गोरखपुर, वाराणसी और मिर्जापुर में खड़े हैं। इन जिलों में उम्मीदवारों के बीच सात जनवरी को मुकाबला होगा। अब किस प्रत्याशी को अन्य जिला पंचायत सदस्यों को समर्थन जाता है यह तो 7 जनवरी को ही साफ हो सकेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें