फोटो गैलरी

Hindi Newsटीले से निकले ब्रिटिशकालीन चांदी के सिक्के

टीले से निकले ब्रिटिशकालीन चांदी के सिक्के

फरह क्षेत्र के एक प्लॉट में भराव के लिए टीले से खोदी गई मिट्टी में चांदी के सिक्के निकलने लगे। ब्रिटिश शासनकाल के सिक्के बड़ी संख्या में लोगों के हाथ लग गए। जल्द ही यह खबर आसपास के क्षेत्र में फैल गई...

टीले से निकले ब्रिटिशकालीन चांदी के सिक्के
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Jun 2016 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

फरह क्षेत्र के एक प्लॉट में भराव के लिए टीले से खोदी गई मिट्टी में चांदी के सिक्के निकलने लगे। ब्रिटिश शासनकाल के सिक्के बड़ी संख्या में लोगों के हाथ लग गए। जल्द ही यह खबर आसपास के क्षेत्र में फैल गई तो कुछ ही देर में वहां लोगों की भीड़ लग गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और खुदाई कर रही जेसीबी को रुकवाया। खुदाई वाली जगह पर चांदी के सिक्कों के भंडार की संभावना जताई जा रही है।

गांव जमालपुर निवासी छिद्दन पुत्र छीतो के प्लॉट पर गांव के ही कल्याण आदि मिट्टी का भराव करा रहे हैं। इसके लिए नगला मुन्नी और गांव कन्नपुर के बीच एक टीले से खुदाई कराई जा रही थी। यह जमीन गांव कन्नपुर निवासी पिलसो पुत्र सोहनपाल की है। प्लॉट में डाली जाने वाली मिट्टी में चांदी के सिक्के देखकर आसपास के ग्रामीण दंग रह गए। कानाफूसी और कौतूहल के बीच कुछ ही देर में वहां ग्रामीणों व बच्चों की भीड़ जमा हो गई। सभी लोग सिक्कों की चाहत में मिट्टी खंगालने लगे। बताया जा रहा है कि तकरीबन 100 सिक्के लोगों को मिले थे। लोग मिट्टी में बिखरे पड़े चांदी के कई सिक्कों को निकालकर चलते बने। इनमें कुछ सिक्कों पर 1887 और कुछ सिक्कों पर 1917 अंकित था। ये सिक्के महारानी विक्टोरिया और जॉर्ज पंचम एंपरर के ब्रिटिश शासनकालीन हैं। इस बीच किसी ने मिट्टी खुदाई में सिक्के मिलने की जानकारी फरह पुलिस को दी तो परखम चौकी की पुलिस मौके पर पहुंच गई और खुदाई को रुकवा दिया। जानकारी मिलने पर मौके पर एसडीएम सदर राजेश कुमार भी पहुंचे।

ग्रामीणों का कहना है कि खुदाई वाली जगह पर सिक्कों का बड़ा भंडार हो सकता है। इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि लेखपाल को मौके पर भेजा गया है, ताकि खुदाई वाली जगह और खुदाई के प्रयोजन की तस्दीक की जा सके। इस मामले की जांच कराई जा रही है। पुरातत्व विभाग को इसकी सूचना दी जाएगी।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें