फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर प्रदेश: खुले में शौच करते दिखे तो रद्द होंगे राशनकार्ड

उत्तर प्रदेश: खुले में शौच करते दिखे तो रद्द होंगे राशनकार्ड

घर में शौचालय होने के बावजूद यदि कोई खेत में जाकर शौच करता है तो उसका राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों से शपथपत्र भरवाने के साथ ही जुर्माना भी वसूला जाएगा। वाराणसी के डीएम ने यह चेतावनी जारी...

उत्तर प्रदेश: खुले में शौच करते दिखे तो रद्द होंगे राशनकार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 09 Jun 2016 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

घर में शौचालय होने के बावजूद यदि कोई खेत में जाकर शौच करता है तो उसका राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों से शपथपत्र भरवाने के साथ ही जुर्माना भी वसूला जाएगा। वाराणसी के डीएम ने यह चेतावनी जारी की है।

बुधवार को विकास भवन में आयोजित बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक विपुल विनायक एवं ओएसडी अक्षत राऊत की मौजूदगी में जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बनारस में स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी दी। इसी दौरान कार्रवाई के बारे में भी बताया।  डीएम ने कहा वाराणसी में 120 गांव ऐसे हैं जहां पर 100 प्रतिशत शौचालय बनाने का लक्ष्य है। इन गांवों में प्रधानों, ग्राम पंचायत अधिकारियों को ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा  हर गांव में निगरानी समिति का गठन किया गया है।

निगरानी समिति के सदस्य सुबह-शाम सीटी बजाकर खुले में शौच करने वालों को न केवल रोकते हैं बल्कि घर-घर जाकर लोगों को शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित करते हैं। समितियों के जरिए संबंधित गांवों के लोगों को समझाने के साथ ही शपथपत्र भरवाया जा रहा है। समितियां नजर रख रहीं हैं। फिर भी यदि कोई खुले में शौच करता है तो ऐसे परिवारों का राशनकार्ड रद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मजिस्ट्रेटों को भी लगाया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें