फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपीः अलीगढ़ में माफिया करा रहे बोर्ड परीक्षा में नकल, देखें तस्वीरें

यूपीः अलीगढ़ में माफिया करा रहे बोर्ड परीक्षा में नकल, देखें तस्वीरें

 अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। शनिवार को इगलास के एक परीक्षा केंद्र का यह नजरा देखने लायक था। यह हाल तब है जब आज हिन्दी जैसे सरल विषय की परीक्षा है। परीक्षा...

यूपीः अलीगढ़ में माफिया करा रहे बोर्ड परीक्षा में नकल, देखें तस्वीरें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Feb 2016 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

 अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। शनिवार को इगलास के एक परीक्षा केंद्र का यह नजरा देखने लायक था। यह हाल तब है जब आज हिन्दी जैसे सरल विषय की परीक्षा है। परीक्षा के दौरान नकलचियों को पर्चियां पहुंचाने के लिए अपनी जान तक की फिक्र नहीं है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल माफिया द्वारा जहां परीक्षा केंद्रों के अंदर जमकर नकल कराई जा रही है। वहीं केंद्रों के बाहर से भी बेखौफ होकर कक्षों के अंदर नकल सामग्री पहुंचाई जा रही है। इसके लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान बेखौफ होकर नकल कराई जा रही है। माफिया बिना किसी भय के धड़ल्ले से नकल करा रहे हैं। अतरौली तहसील के खादर स्थित परीक्षा केंद्र पर दूसरों के स्थान पर परीक्षा देते आठ मुन्ना भाई पकड़ लिए। इनका सहयोग करने पर दो कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ भी थाने में रिपोर्ट कराई गई है। परीक्षा केंद्र को डिबार करने की संस्तुति की गई है।

अतरौली तहसील के परीक्षा केंद्रों का एसडीएम अमित कुमार ने निरीक्षण किया। वह गांव लहरा सलेमपुर के परीक्षा केन्द्र प्यारेलाल इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे। यहां एक कक्ष में परीक्षार्थियों को चेक किया तो एक दो नहीं पूरे आठ फर्जी परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए मिले। प्रवेश पत्र और बोर्ड की शीट से मिलान किए जाने पर मामला पूरी तरह पकड़ में आ गया, जो दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे।

एसडीएम द्वारा की गई पूछताछ के बाद इन आठों मुन्ना भाइयों ने अपने नाम सोनू कुमार पुत्र कुंवरपाल सिंह, रवि शर्मा पुत्र ब्रजकिशोर शर्मा, राहुल यादव पुत्र इंद्रपाल सिंह, राजीव कुमार पुत्र कुंवरपाल सिंह, राजपाल सिंह पुत्र मायाराम, रनधीर सिंह पुत्र गजराज सिंह, नौशाद खां पुत्र अलीमुददीन, नाजिम पुत्र हुकूमत खां बताए। यह लोग जिला बुलंदशहर के रहने वाले हैं। एसडीएम ने कक्ष निरीक्षक महाराज सिंह पुत्र गोरे लाल निवासी गांव रामपुर चंदियाना थाना पालीमुकीमपुर तथा धर्मेन्द्र सिंह पुत्र सोनपाल सिंह निवासी गांव चमेड़ी जिला बुलंदशहर को भी पुलिस के हवाले कर दिया।

एसडीएम के आदेश पर केन्द्र व्यवस्थापक बल चरन सिंह की ओर से थाना दादों में मुकदमा कायम कराया गया है। एसडीएम ने बताया कि नकल माफिया के मंसूबों पर पानी फेरने के लिए अभियान छेड़ दिया है। पकड़े गए आठ मुन्ना भाइयों तथा नकल कराने में सहयोग कर रहे दोनों कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ मुकदमा कायम कराने के आदेश कर दिए हैं। नकल के नाम पर परीक्षार्थियों से वसूली की शिकायत उनके पास तक नहीं आ रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें