अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसेवा आयोग: पीसीएस में अतिरिक्त अवसर का प्रस्ताव भेजा

लोकसेवा आयोग: पीसीएस में अतिरिक्त अवसर का प्रस्ताव भेजा


लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) लागू किए जाने से प्रभावित हुए ओवरएज प्रतियोगियों को पीसीएस परीक्षा में अतिरिक्त अवसर मिल सकता है। आयोग की ओर से इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस बारे में अंतिम फैसला शासन स्तर से होना है।

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (आईएएस प्री) के बाद 2012 की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में सीसैट लागू किया गया था। पीसीएस 2015 की प्रारंभिक परीक्षा तक सीसैट प्रभावी रहा। प्रतियोगियों के आंदोलन पर दिसंबर 2015 में सीसैट को समाप्त किया गया था। इसके बाद से ही ओवरएज हो चुके प्रतियोगी पीसीएस परीक्षा में अतिरिक्त अवसर देने की मांग कर रहे थे। इनका कहना था कि संघ लोक सेवा आयोग ने सीसैट से प्रभावित प्रतियोगियों को अतिरिक्त अवसर दिया था।

गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने इस मसले को सदन में उठाया था। यूपी में सत्ता परिवर्तन के बाद प्रतियोगियों के स्तर से यह मांग सरकार तक पहुंची। आयोग सूत्रों के मुताबिक 2013 की पीसीएस परीक्षा में जिन प्रतियोगियों का अंतिम अवसर था उन्हें अतिरिक्त अवसर देने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रतियोगियों की मांग दो अवसर देने की है हालांकि आयोग सूत्रों की मानें तो प्रस्ताव में इन्हें एक अतिरिक्त अवसर देने की बात कही गई है।

पीसीएस 2017 से लागू हो सकती है व्यवस्था
सीसैट से प्रभावित ओवरएज प्रतियोगियों को अतिरिक्त अवसर देने की व्यवस्था पीसीएस 2017 से प्रभावी हो सकती है। अगर आयोग के प्रस्ताव पर शासन की स्वीकृति की मोहर लगती है तो आयोग को पीसीएस 2017 के लिए ऐसे अभ्यर्थियों का आवेदन लेना होगा। पीसीएस 2017 के आवेदन की अंतिम तिथि 23 मार्च थी।

40 हजार प्रतियोगी होंगे लाभान्वित
प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय कहते हैं कि पीसीएस में अतिरिक्त अवसर मिलने से ओवरएज हो चुके लगभग 40 हजार प्रतियोगी लाभान्वित होंगे। बकौल अवनीश पिछले दिनों समिति की ओर से एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह को मुख्यमंत्री को संबोधित जो ज्ञापन सौंपा गया था उसमें अतिरिक्त अवसर देने की मांग का भी जिक्र था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:additional opportunity proposal pcs offers