फोटो गैलरी

Hindi Newsमुसीबतों से लड़कर मिसाल बन गयी है यूपी की ये तांगेवाली

मुसीबतों से लड़कर मिसाल बन गयी है यूपी की ये तांगेवाली

आपने 1975 में आई शोले फ़िल्म में बसंती को तांगा चलाते देखा होगा और उसका आत्मविश्वास भी। लेकिन उस रील लाइफ की स्टोरी को रियल लाइफ में बदलते देखना है तो उत्तर प्रदेश के खीरी जिले में आइये। खीरी जिले के...

मुसीबतों से लड़कर मिसाल बन गयी है यूपी की ये तांगेवाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 13 May 2016 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

आपने 1975 में आई शोले फ़िल्म में बसंती को तांगा चलाते देखा होगा और उसका आत्मविश्वास भी। लेकिन उस रील लाइफ की स्टोरी को रियल लाइफ में बदलते देखना है तो उत्तर प्रदेश के खीरी जिले में आइये। खीरी जिले के फूलबेहड़ गांव में ऐसी ही एक 'बसंती' औरतों के लिए मिसाल बनकर उभरी है।

यहां की बसंती का नाम है सबीना। वह तांगा चलाती है। फूलबेहड़ से लखीमपुर तक सवारियां ले जाती है। मर्दों के इस पेशे में सबीना का अपना मुकाम है। उसके तांगे की सवार भी औरतें ही ज्यादा होती हैं। तांगा चलाना सबीना का शौक नहीं, उसका हौंसला है। दरअसल कुछ साल पहले तक सबीना के शौहर सरफुद्दीन भी तांगा चलाते थे।

आठ साल पहले वह एक हादसे के शिकार होकर विकलांग हो गए। बस फिर क्या था, पति के तांगे की डोर सबीना ने थाम ली और अपनी मजबूरी, बेबसी को उसने अपनी ताकत बना लिया। सबीना बाकी मर्द तांगे वालों की तरह सुबह तैयार हो जाती है। घोड़े को खिला-पिलाकर तांगे में लगा देती है। इसके बाद पूरा दिन बेहद आत्मविश्वास के साथ उस राह पर निकल पडती है जो उसने खुद चुनी और बनाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें