फोटो गैलरी

Hindi Newsखनऊ विश्वविद्यालय की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर बनीं प्रो. निशि पांडेय

खनऊ विश्वविद्यालय की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर बनीं प्रो. निशि पांडेय

लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को बड़ा परिवर्तन यह हुआ कि चीफ प्रॉक्टर प्रो. मनोज दीक्षित ने सुबह प्रॉक्टर पद से इस्तीफा दिया और अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो. निशि पांडेय को नया चीफ प्रॉक्टर नियुक्त...

खनऊ विश्वविद्यालय की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर बनीं प्रो. निशि पांडेय
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Aug 2015 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को बड़ा परिवर्तन यह हुआ कि चीफ प्रॉक्टर प्रो. मनोज दीक्षित ने सुबह प्रॉक्टर पद से इस्तीफा दिया और अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो. निशि पांडेय को नया चीफ प्रॉक्टर नियुक्त किया गया।

खास बात यह है कि लखनऊ विवि के 95 वर्षों के इतिहास में प्रो. निशि चीफ प्रॉक्टर बनने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने दोपहर में पदभार ग्रहण भी कर लिया।

पिछले कई दिनों से विश्वविद्यालय के परिसर से लेकर हॉस्टलों तक माहौल बेहद खराब है। कभी परिसर में मारपीट तो कभी हॉस्टलों में छात्रों का बवाल। पिछले दिनों प्रो. मनोज दीक्षित ने फेसबुक पर खुद को हटाने की बात भी लिखी थी। इसके बाद से लगने लगा था कि अब प्रॉक्टर पद को लेकर उठापटक तेज होगी।

मंगलवार को इस पर मुहर भी लग गई, जब प्रो. मनोज ने पद से इस्तीफा दे दिया। मगर लोगों के लिए उनके इस्तीफे से भी बड़ा आश्चर्य था प्रो. निशि का प्रॉक्टर बनना। छात्र इस बदलाव से खासे खुश नजर आए, जबकि छात्रनेताओं में खलबली मची हुई थी।

जाने-पहचाने अंदाज में नजर आईं निशि
प्रो. निशि पांडेय की छवि एक तेज-तर्रार प्रशासक की है। इससे पहले चीफ प्रोवोस्ट के पद पर रहते हुए भी उन्होंने लविवि हॉस्टलों से अरातक तत्वों को बाहर निकालने की सफल मुहिम चलाई थी। मंगलवार को जब वह प्रॉक्टर ऑफिस में पदभार ग्रहण करने पहुंचीं तो उसी जाने-पहचाने अंदाज में नजर आईं।

बदलेगा प्रॉक्टोरियल बोर्ड
चीफ प्रॉक्टर के बदलने के बाद अब प्रॉक्टोरियल बोर्ड में भी परिवर्तन होंगे। प्रो. निशि पांडेय ने बताया कि जल्द ही बोर्ड की बैठक करके इसमें होने वाले परिवर्तनों पर बात की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें