फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब

विमानों की लैंडिंग का ट्रायल सफल उन्नाव के गंजमुरादाबाद क्षेत्र से गुजरने वाले लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के तीन लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का ट्रायल सफल रहा। एक्स्प्रेस-वे की चार किलोमीटर

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 04:57 PM

विमानों की लैंडिंग का ट्रायल सफल

उन्नाव के गंजमुरादाबाद क्षेत्र से गुजरने वाले लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के तीन लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का ट्रायल सफल रहा। एक्स्प्रेस-वे की चार किलोमीटर की हवाई पट्टी पर सुखोई, मिराज 2000 और मिग का 23 बार सफल लो हाईट लैंडिंग कराई। इस दौरान लैंड करते विमानों के साथ सैल्फी लेने वालों की भीड़ से पुलिस को निपटने में काफी मशक्त करनी पड़ी।

सुखोई ने की पहली हो हाईट लैंडिंग

लखनऊ एक्सप्रेस-वे की हावाई पट्टी के निरीक्षण के लिए शुक्रवार सुबह 9 बजे से ही वायुसेना के अधिकारी उन्नाव के गंजमुरादाबाद क्षेत्र से गुजरने वाले लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर जुट गए थे। पहले वायुसेना के अधिकारियों ने जिलाधिकारी और अन्य प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक की इसके बाद हवाई पट्टी का निरीक्षण किया।

प्रमुख सचिव सूचना, धर्मार्थ एवं यूपीडा के चेयरमैन व मुख्य कार्यपालक अधिकारी नवनीत सहगल भी निरीक्षण के समय मौजूद थे। करीब एक बजकर सात मिनट पर पहली बार लड़ाकू विमान सुखोई ने हवाई पट्टी पर लो हाईट लैंडिंग की और हवा में उड़ गया। सफल लैंडिंग के साथ ही वायुसेना के अधिकारियों ने पूरे उत्साह के साथ दूसरे विमानों की बारी-बारी लैंडिंग कराई।

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब1 / 3

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब

कुल 23 बार हुआ परीक्षण

करीब साव घंटे चले ट्रायल के दौरान कुल 23 परीक्षण किए गए। इसमें तीन बार सुखोई, मिराज 2000 और मिग ने एक साथ लैंडिंग की और 20 बार तीनों लड़ाकू विमानों ने सिंगल ट्रायल किया। इस दौरान विमानों ने आकाश में करतब भी दिखाए।

पहला ट्रायल करीब 1.07 पर तीनों विमानों ने एक साथ किया। फिर 1.20 पर एक-एक कर लड़ाकू विमानों ने लैंडिंग की। खास बात यह रही कि हवाई पट्टी पर लो हाइट में तीनों विमानों की 300 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भरी। यह सब इसलिए किया जा रहा है कि इमरजेंसी के समय एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना कर सकती है या नहीं।

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब2 / 3

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब

21 को होगा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

21 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। वह यहां एक जनसभा भी करेंगे। एक्सप्रेस वे पर बांगरमऊ तहसील के खंभौली गांव के पास 14 किमी लंबी हवाई पट्टी बनाई गई है।

इस हवाई पट्टी के तीन किमी हिस्से की रोड सीमेंट से है। यहां से जरूरत पड़ने पर वायुसेना के लड़ाकू विमान उतर और उड़ान भर सकेंगे। उद्घाटन समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए मुख्यमंत्री की मौजूदगी में वायुसेना के 11 फाइटर प्लेन यहां उतरने और उड़ान भरने के प्रदर्शन के साथ ही करतब दिखाएंगे।

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब3 / 3

VIDEO: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने दिखाया करतब