फोटो गैलरी

Hindi Newsमलिन बस्तियों पर खर्च होंगे 400 करोड़

मलिन बस्तियों पर खर्च होंगे 400 करोड़

रुद्रपुर में शनिवार को पेयजल योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे सीएम हरीश रावत ने कहा कि मलिन बस्तियों में नजूल भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना हक दे दिया गया है। सरकार बस्तियों के विकास के लिए 400...

मलिन बस्तियों पर खर्च होंगे 400 करोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Oct 2016 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रपुर में शनिवार को पेयजल योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे सीएम हरीश रावत ने कहा कि मलिन बस्तियों में नजूल भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना हक दे दिया गया है। सरकार बस्तियों के विकास के लिए 400 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड बना रही है। 40 करोड़ से इसे शुरू किया जा चुका है।

ऊधमसिंहनगर को दी सौगातें

रुद्रपुर के ट्रांजिट कैंप में फुटबॉल मैदान और रम्पुरा के शिव मंदिर में बहुप्रतीक्षित ट्रांजिट कैंप-रम्पुरा पेयजल योजना और गदरपुर जाफरपुर में 220 मेगा विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास करने पहुंचे सीएम हरीश रावत ने जिले को कई सौगातों से नवाजा। सीएम ने कहा कि नजूल भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना हक देने के बाद सरकार मलिन बस्तियों के विकास के लिए 400 करोड़ का रिवाल्विंग फंड बना रही है। 40 करोड़ से इसे शुरू कर दिया गया है। 

जो कहा, पूरा किया : सीएम

सीएम रावत ने कहा कि हमारी सरकार ने जो कहा है, वह किया। पेंशन का मामला हो या रोजगार का, हर वादा पूरा किया। उन्होंने कहा कि 2017 तक तीस हजार नौकरी देने का लक्ष्य है। हम अब तक 14500 बेरोजगारों को नौकरी दे चुके हैं। नवंबर तक 130 उर्दू और 20-20 बंगाली और गुरुमुखी भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। 

चार विभागों में सिर्फ महिलाओं की भर्ती 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं को मजबूत बना रही है। फिर कांग्रेस की सरकार आई तो चार विभागों में सिर्फ महिलाओं के लिए विशेष भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर थाने में एक महिला सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति का वादा पूरा करते हुए अब तक 150 महिला सब इंस्पेक्टरों को चुना गया है। 

महिला समूहों के लिए पांच हजार का 'स्टार्ट अप' 

सीएम ने कहा कि नवंबर में हर जिले के डीएम सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को फोन करेंगे। वह बताएंगे कि सरकार ने उन्हें काम करने के लिए पांच हजार रुपये बतौर 'स्टार्ट अप' दिया है। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए 25 हजार रुपये और दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि सामूहिक खेती के लिए एक लाख की धनराशि दी जाएगी। उद्यम क्षेत्र में बढ़ावे के लिए सिडकुल में 200 एकड़ जमीन महिलाओं को दी गई है। 

बिजली अधिभार से मुक्त होंगे ट्यूबवेल

सीएम ने कहा कि ट्यूबवेलों पर अधिभार से किसानों से मुक्त किया जाएगा। 2017 तक सभी किसानों को मृदा परीक्षण कार्ड दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषि विकास दर साढ़े पांच प्रतिशत बढ़ चुकी है। केंद्र की मदद बिना ही सरकार ने पेराई सत्र पर मिलों का बकाया भुगतान कर दिया है। 

बेहड़ का कैबिनेट मंत्री का दर्जा बहाल 

जनसभा में सीएम ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ की खूब तारीफ की। थोड़ा भावुक हुए सीएम ने कहा कि बेहड़ के सरकार में न होने की कमी खलती है। उन्होंने लोगों से बेहड़ को जिताने का आह्वान किया। रम्पुरा में सभा के दौरान उन्होंने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ का दोबारा कैबिनेट मंत्री का दर्जा बहाल करने की घोषणा की। गौरतलब है कि बेहड़ को बीज प्रमाणीकरण संस्था का अध्यक्ष बनाया गया था, जो राष्ट्रपति शासन के दौरान छीन लिया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें